Janmashtami 2024: अयोध्या राम मंदिर में आज होगा कान्हा का जन्म, डेढ़ क्विंटल पंजीरी का लगाया जाएगा भोग
Advertisement
trendingNow12402685

Janmashtami 2024: अयोध्या राम मंदिर में आज होगा कान्हा का जन्म, डेढ़ क्विंटल पंजीरी का लगाया जाएगा भोग

Ram Mandir Janmashtami 2024: अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहला कार्यक्रम भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है. बता दें कि मंदिर में ये कार्यक्रम 27 अगस्त को मनाया जाएगा. इसे लेकर मंदिर परिसर में विशेष तैयारियां चल रही हैं. 

 

ram mandir ayodhya janmashtami

Janmashtami Celebration in Ram Mandir: देशभर में भगवान श्री कृष्ण का जन्माष्टमी महोत्सव इस साल 26 अगस्त को मनाया गया है. लेकिन कई जगहों पर ये त्योहार 27 अगस्त को मनाया जा रहा है. अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद ये पहली बार भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. अयोध्या में कृष्ण जी के जन्मोत्सव की तैयारियां बहुत जोरों शोरों से चल रही हैं. 

बताया जा रहा है. इस खास मौके पर भगवान श्री राम जी का मंदिर फूलों से सजाया जा रहा है. इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं. इतना ही नहीं, इस दौरान भगवान श्री कृष्ण को 20 क्विंटल पंजीरी का भोग लगाया जाएगा. वहीं, 70-80 किलो चरणामृत का भोग भी लगाया जाएगा, जिसे बाद में श्रद्धालुओं में वितरित कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि 27 अगस्त की रात 12 बजे रामलला के कपाट भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के लिए खोले जाएंगे और घंटा-घड़ियाल के साथ कृष्ण जी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. 

Aja Ekadashi 2024: अजा एकादशी पर कृपा बरसाने के लिए तैयार रहते हैं श्री हरि, प्रसन्न करने के लिए करें ये काम
 

किया जाएगा भगवान का अभिषेक 

अयोध्या राम मंदिर के पुजारी ने बताया कि राम मंदिर में भव्य और दिव्य रूप में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इस दौरान मंदिर परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. मंदिर को फूलों और लाइटों से जगमग किया गया है. मंदिर में राम लला के जन्म के समय उन्हें पंजीरी और पंचामृत का भोग लगाया जाएगा. पंचामृत से भगवान का अभिषेक किया जाएगा. बताया जा रहा है कि लड्डू गोपाल को कई तरह की पंजीरी का भोग लगाया जाएगा.

Aja Ekadashi 2024: अजा एकादशी पर कृपा बरसाने के लिए तैयार रहते हैं श्री हरि, प्रसन्न करने के लिए करें ये काम
 

वृंदावन में भी आज ही मनाई जाएगी जन्माष्टमी

भगवान श्री कृष्ण की लीलास्थली कही जाने वाले वृंदावन में 27 अगस्त 2024 को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन बांके बिहारी मंदिर में मंगला आरती की जाएगी. बता दें कि विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी वाले दिन ही मंगला आरती की जाती है. आज रात के समय भगवान श्री कृष्ण का अभिषेक किया जाएगा और फिर मंगला आरती होगी. 

बता दें कि रात 12 बजे बांके बिहारी मंदिर में बांके बिहारी का महाभिषेक किया जाएगा, जो कि करीब 2 घंटे तक चलेगा. कहते हैं कि बांके बिहारी जी का महाभिषेक साल में एक ही बार जन्माष्टमी के दिन होता है. इसके बाद उन्हें पीतांबरी पोशाख पहनाई जाती है. और आखिर में चिरौंजी मेवे से बनी पंजीरी का भोग लगाया जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news