Jyeshtha Purnima Upay: ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन कर लें इनमें से कोई भी उपाय, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11707726

Jyeshtha Purnima Upay: ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन कर लें इनमें से कोई भी उपाय, दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी

Jyeshtha Purnima Ke Upay: ज्येष्ठ पूर्णिमा इस बार 4 जून को पड़ रही है. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करने से उनका आशीर्वाद मिलता है और व्यक्ति को अपार धन की प्राप्ति होती है.

 

फाइल फोटो

Jyeshtha Purnima Money Tips: ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा के दिन ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत रखा जाता है. हिन्दू धर्म में पूर्णिमा का काफी महत्व है. इस दिन विधि-विधान से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस बार ज्येष्ठ पूर्णिमा 4 जून यानी रविवार को है. ज्येष्ठ पूर्णिमा को जेठ पूर्णिमा या जेठ पूर्णमासी के नाम से भी जाता है. इस दिन व्रत रखने के साथ-साथ स्नान-दान का भी विशेष महत्व है.

कहते है इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. वहीं इस दिन दान-पुण्य करने से उसका दोगुना फल मिलता है. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन सिद्ध योग भी बन रहा है जो बेहद शुभ माना जाता है. इस योग में जो भी काम किए जाते हैं वे जरूर सिद्ध होते हैं. इस दिन कुछ उपाय करके धन-धान्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन कर लें ये उपाय

- ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन सुबह नहाकर पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करना चहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और आपके घर में सुख-शांति आएगी.

- ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और भोग में खीर अर्पित करें. इससे माता लक्ष्मी आपके घर में स्थाई निवास करेंगी.
ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की पूजा को दौरान उन्हें 11 कौड़ियां चढ़ाएं. इस पर हल्दी से तिलक लगा दें. अब इन कौड़ियों को लाल वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रख लें. इससे तिजोरी कभी खाली नहीं होगी.
    
- ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गंगा में स्नान का विशेष महत्व है. अगर आप गंगा में स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो नहाने के पानी में गंगाजल की कुछ बूंदे डालकर स्नान करें, इससे मोक्ष की प्राप्ति होती है.

- ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन चंद्रमा से जुड़ी चीजों का दान किया जाता है. यानी सफेद चीजों का दान जैसे- शक्कर, दूध, दही, चावल आदि का दान. कहते हैं इससे घर में इससे चंद्रमा मजबूत होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है.

Jyeshta Month: ज्येष्ठ माह में इस दान से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, छू भी नहीं पाती दरिद्रता
 

Peepal Tree: जानें पीपल के पेड़ का धार्मिक महत्व, पूजा करने से त्रिदेवों के साथ मिलती है शनि देव की कृपा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news