Jyeshta Month: ज्येष्ठ माह में इस दान से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, छू भी नहीं पाती दरिद्रता
Advertisement
trendingNow11707611

Jyeshta Month: ज्येष्ठ माह में इस दान से प्रसन्न होती हैं मां लक्ष्मी, छू भी नहीं पाती दरिद्रता

Jyeshta Month Daan: ज्येष्ठ माह में गर्मी अपना प्रचंड तेवर दिखाती है. इस दौरान संभलकर रहना ही आपको सेहत को लेकर स्वस्थ रखने में मदद करता है.  ज्येष्ठ माह का समापन 4 जून को होगा. ऐसे में बाकी बचे दिनों में एक दान का बेहद महत्व है. इस दान को करने से चमत्कारिक फायदे मिलने लगते हैं.

ज्येष्ठ माह

Jyeshta Month Daan and Upay: ज्येष्ठ माह में गर्मी अपने पूरे सबाब में होती है, क्योंकि इस महीने सूर्य देव काफी ताकतवर हो जाते हैं. यही कारण है कि इस महीने गर्मी के मारे लोगों का बुरा हाल हो जाता है. ज्येष्ठ माह का दूसरा पक्ष यानी कि शुक्ल पक्ष चल रहा है. इसका समापन 4 जून को होगा. वहीं, 25 मई से नौतपा भी शुरू हो रहा है. यानी कि 25 मई से अगले 9 दिन भयंकर गर्मी से लोगों का बुरा हाल होने वाला है. ऐसे में शुक्ल पक्ष के बाकी बचे दिनों में जल दान का विशेष महत्व है. 

महत्व 

ज्येष्ठ माह में गर्मी सर्वाधिक रहती है. ऐसे में पानी के अधिकतर स्रोत सूख जाते हैं. यही वजह है कि इस महीने जल का दान करना बेहद पुण्य का कार्य बताया गया है. इस महीने जो जल दान करता है और उसकी बर्बादी नहीं करता है. ऐसे लोगों को मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. इन लोगों के घर में पैसों की कभी कमी नहीं रहती है. अन्न के भंडार खाली नहीं होते. हमेशा खुशहाली बने रहती है और दरिद्रता पास भी नहीं आती है. इसके साथ ही तरक्की के रास्ते खुलते हैं और कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने लगती है.

उपाय

ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष में  पशु-पक्षियों के लिए पानी पीने की व्यवस्था करें. राहगीरों को पानी पिलाएं या उनके लिए पियाऊ की व्यवस्था करें. इस दौरान पेड़-पौधों को पानी दें और गर्मी से उन्हें बचाने का प्रयास करें. इस दौरान पीपल, वट, तुलसी में जल चढ़ाने से दोगुना लाभ मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news