कार्तिक पूर्णिमा 2019: देशभर के घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, अयोध्या में सुरक्षा के खास इंतजाम

अयोध्या प्रशासन ने अयोध्या कार्तिक मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. 

कार्तिक पूर्णिमा 2019: देशभर के घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, अयोध्या में सुरक्षा के खास इंतजाम
अयोध्या में सरयु नदी के घाट पर श्रृद्धालुओं की भारी भीड़.

नई दिल्ली: कार्तिक पूर्णिमा 2019 (Kartik Purnima 2019) का पर्व आज पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. गंगा, सरयू, नर्मदा और यमुना समेत देश की विभिन्न पवित्र नदियों में लाखों श्रद्धालु आस्था की डुबकी सुबह से ही लगा रहे हैं. इस दिन बहुत से लोग व्रत करते हैं और धार्मिक स्थलों, मंदिरों में पहुंचकर पूजा अर्चना करते हैं. मान्यता है कि चतुर्मास के विश्राम के बाद भगवान कार्तिक पूर्णिमा को जाग्रत अवस्था में होते हैं. वैसे तो पूर्णिमा से ठीक चार दिन पहले देव उत्थान एकादशी भगवान विष्णु की नींद खुलती है लेकिन उनके जाग्रत अवस्था में होने वाली पूर्णिमा कार्तिक पूर्णिमा है जिसका व्रत, पूजा और स्नान-दान के लिए विशेष महत्व माना गया है.

अयोध्या में कार्तिक स्नान में लाखों की संख्या में श्रद्धालु सरयू नदी में डुबकी लगा रहे हैं. मान्यता है कि आज के दिन पवित्र सरयू नदी में स्नान करने से जन्म जन्मांतर के पाप नष्ट होते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालु पहले सरयू स्नान कर रहे हैं. उसके बाद राम जन्म भूमि जाकर रामलला के दर्शन कर रहे हैं. 

जिला प्रशासन ने अयोध्या कार्तिक मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. यहां पीएससी, आरएएफ सहित एटीएस कमांडो को तैनात किया गया है. बाहर से आने वाले वाहनों को पार्किंग स्थल पर रोका जा रहा है. जगह-जगह बैरिकेट्स लगाकर वाहनों की चेकिंग भी की जा रही है. जिला प्रशासन का दावा है कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई समस्या ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

जनपद गाजीपुर के गंगा घाटों पर भी आज श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिल रही है. आज सुबह से ही लोग शहर ही नहीं ग्रामीण इलाकों से आकर मा गंगा में स्नान कर पुण्य का भागी बनना चाहते हैं साथ ही साथ आज के दिन स्नान के बाद दान पुण्य करने का भी विशेष महत्व है. इसी को लेकर गंगा घाट पर लोग स्नान करने के पश्चात दान पूर्ण भी करते नजर आ रहे हैं.

उधर, गंगा में स्नान करने के लिए हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. देश के कोने-कोने से श्रद्धालु बड़ी संख्या में गंगा स्नान करने के लिए हरिद्वार पहुंचे हुए हैं. हर की पैड़ी सहित सभी गंगा घाटों पर सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ है.