Ganga Snaan 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद जरूर करें ये एक काम, धन-धान्य से भर जाएगा जीवन
Advertisement
trendingNow11977450

Ganga Snaan 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद जरूर करें ये एक काम, धन-धान्य से भर जाएगा जीवन

Kartik Purnima 2023: हिंदू शास्त्रों में कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया जाता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान किया जाता है. इस दिन पवित्र नदियों में डुबकी लगाने की परंपरा है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन स्नान के बाद कुछ चीजों का दान घर में सुख-समृद्धि प्रदान करता है. साथ ही, सभी कष्ट और पाप मिट जाते हैं. 

 

ganga snaan 2023

Ganga Snaan Donation: हिंदू धर्म में कार्तिक माह का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस माह में पवित्र नदी में स्नान करने से मनुष्य के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं. शास्त्रों में दान का भी खास महत्व बताया गया है. कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान भी किया जाता है इसलिए इसे गंगा स्नान के नाम से भी जानते हैं. कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा में डुबकी लगाने मात्र से ही व्यक्ति के दुख -संकट सब दूर हो जाते हैं और व्यक्ति को श्री हरि की कृपा प्राप्त होती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन दीप दान भी किया जाता है. ससे घर में सुख-समृद्धि आती है और घर में धन की बढ़ोतरी होती है.  आइए जानें कार्तिक पूर्णिमा की तिथि, शुभ मुहूर्त और स्नान के बाद किस एक चीज का दान लाभदायी माना गया है. 

जानें गंगा स्नान का धार्मिक महत्व

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कार्तिक पूर्णिमा मे गंगा स्नान के बाद दान का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस दिन जितना ज्यादा दान किया जाता है, उससे कई गुणा ज्यादा भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. घर में सुख- समृद्धि की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से व्यक्ति के पाप, कष्ट सब नष्ट हो जाते हैं.  

पौराणिक कथा के अनुसार इस दिन देवता पृथ्वी लोक पर गंगा में स्नान करने आते हैं. ऐसे में इस दिन गंगा स्नान का खास महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन दान करने से कई पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. वहीं, अगर आप गंगा जी में स्नान के लिए नहीं जा सकते हैं, तो घर पर ही नहाने के पानी में गंगा जल डालकर स्नान कर लें. इससे गंगा स्नान जितना ही फल की प्राप्ति होगी. 

गंगा स्नान के बाद जरूर करें ये काम 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगा स्नान के बाद दीप दान करना शुभ माना गया है. इस दिन प्रदोष काल में दीपदान करने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं. गंगा स्नान के बाद शुभ मुहूर्त में अगर नदी या तालाब में दीप दान किया जाए, तो पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.  घर में सुख-शांति का वास होता है. 

Vastu In Hindi: नए साल पर कैलेंडर लगाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, सही दिशा में लगाना बना सकता है धनवान
 

Shani Upay: शनि के कष्ट दूर करने के लिए ये राशियां आज ही पहनें लोहा का छल्ला, पास भी नहीं आएगी कोई समस्या
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news