Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर बादलों में छिप जाए चंद्र देव तो इन 5 तरीकों से करें चांद का दीदार, मिलेगा पूजा का पूर्ण फल
Advertisement
trendingNow11937120

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर बादलों में छिप जाए चंद्र देव तो इन 5 तरीकों से करें चांद का दीदार, मिलेगा पूजा का पूर्ण फल

Karwa Chauth Vrat Niyam: हिंदू शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाता है. इस बार करवाचौथ का व्रत 1 नवंबर 2023 बुधवार के दिन पड़ रहा है. अगर इस दिन रात के समय चांद का दीदार नहीं हो पाता, तो इन तरीकों को अपना कर भी आप चंद्र देव को अर्घ्य दे सकते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. 

 

karwa chauth 2023

Karwa Chauth 2023 Date: ज्योतिष शास्त्र में हर व्रत का अपना खास महत्व है. कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन देश के कई हिस्सों में करवाचौथ का व्रत रखा जाता है. इस बार करवाचौथ का व्रत 1 नवंबर 2023 को रखा जाएगा. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और बेहतर स्वास्थ्य के लिए व्रत रखती हैं.  इस दिन महिलाएं पति के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. पूरा दिन भूखी-प्यासी रहकर पति के लिए व्रत रखती हैं. 

शास्त्रों के अनुसार इस दिन महिलाएं रात में चंद्रोदय के बाद चंद्र दर्शन करती हैं और चांद को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करते हैं. इस दिन पति को छलनी में देखकर उनके हाथों से पानी पीती हैं और व्रत का पारण करते हैं. इस दिन रात में कई बार महिलाएं चांद का दीदार नहीं कर पाती. बादलों में चांद के छिप जाने से महिलाएं चंद्र दर्शन नहीं कर पाती. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में चंद्र देव के दर्शन और व्रत पारण के कई अन्य तरीकों के बारे में भी बताया गया है. इन नियमों का पालन करके महिलाओं को व्रत का पूर्ण फल प्राप्त होगा.

चंद्र देव के दर्शन न होने पर क्या करें

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके शहर में मौसम खराब होने के कारण चांद के दर्शन न पाएं, तो घबराने की बात नहीं है. ऐसे में व्रत खोलने के लिए सबसे पहले चंद्रमा की दिशा में मुंह करके खड़े हो जाएं और उनका ध्यान करें. इसके बाद ही व्रत का पारण करें. 

- इसके अलावा, अगर आपको रात के समय करवा चौथ का चांद दिखाई नहीं दे रहा है तो शिव जी के मस्तक पर विराजमान चंद्रमा के दर्शन करके भी व्रत का पारण किया जा सकता है. इसके बाद आप चांद को अर्घ्य दें और पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोलें.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर में भगवना शिव की ऐसी कोई मूर्ति या फोटो नहीं है, तो आप मंदिर जाकर भी पूजा कर सकते हैं. इसके बाद ही व्रत का पारण करें.  

- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर करवा चौथ के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं कर रहे हैं, तो आप चावल का चंद्रमा भी बना सकते हैं. इसके साथ ही, विधि-विधान से पूजा करें और व्रत का पारण करने से व्रत का पूर्ण फल मिलेगा.    

- चावल का चंद्रमा बनाने के लिए आपको सबसे पहले चंद्रमा की दिशा में पूजा की चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाना होगा. इसके बाद उस पर चावल से चंद्रमा बनाएं. फिर ओम चतुर्थ चंद्राय नम: मंत्र का जाप करें और चंद्रमा का आह्वान करते हुए व्रत का पारण करें. 

Diwali 2023: दिवाली पर मिट्टी के दिये यूं ही नहीं जलाए जाते, ग्रहों से भी होता है ये कनेक्शन
 

Vastu Tips: इस एक पत्ते को पर्स में रखने से बड़े से बड़ा कर्ज भी हो जाता है दूर, पैसों से लबालब भरी रहती है जेब
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news