Karwa Chauth 2024: पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं भूलकर भी न करें ये गलतियां! जानिए इससे जुड़े खास नियम
Advertisement
trendingNow12474102

Karwa Chauth 2024: पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं भूलकर भी न करें ये गलतियां! जानिए इससे जुड़े खास नियम

Karwa Chauth 2024: देशभर की सुहागिन औरतें करवाचौथ का त्यौहार मनाने वाली हैं. उनमें से कई महिलाओं का ये पहला करवाचौथ होने वाला है. इस खास मौके पर महिलाओं को इन 5 बातों का खास ध्यान रखना होगा. आइए जानते हैं करवाचौथ के कुछ खास नियम!

Karwa Chauth 2024: पहली बार करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं भूलकर भी न करें ये गलतियां! जानिए इससे जुड़े खास नियम

Karwa Chauth 2024: सुहागिन महिलाओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक करवाचौथ का त्यौहार उत्तर भारत में काफी धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल 20 अक्टूबर को करवाचौथ मनाया जाने वाला है. कई नववैवाहित महिलाएं पहली बार अपने पति की लम्बी उम्र के लिए करवाचौथ का व्रत रखने वाली हैं. मगर इससे पहले नवविवाहितों को इन खास बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं करवाचौथ के कुछ बेहद जरूरी निमय.

 

करवाचौथ के नियम

कई सुहागिन महिलाएं अपना सौभाग्य अखंड रखने के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं. ये व्रत उनके संबंध की मधुरता को दर्शाता है. महिलाएं निर्जला व्रत करके अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. इसमें गौरी-शंकर, गणेश और कार्तिकेय भगवान की पूजा की जाती है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, यह व्रत वैवाहिक जीवन में प्रेम और सुख लाता है. इसके कुछ खास नियम है, जो कि हर नववैवाहित महिला को जानना जरूरी है.

  • व्रत का संकल्प: सबसे पहले महिलाएं सूर्योदय से पहले सरगी का सेवन करें. इसके बाद स्नान करके व्रत का संकल्प लें.
  • सोलह श्रृंगार: करवाचौथ वाले दिन महिलाएं अपनी शादी का जोड़ा पहनकर 16 श्रृंगार करें. मेहंदी लगाकर गौरी शंकर का ध्यान करें.
  • पूजा विधि: करवाचौथ वाली शाम को तैयार होकर भगवान गौरी शंकर, गणेश जी और कार्तिकेय भगवान की पूजा करें. इसके अलावा 16 श्रृंगार का पूरा सामान मां पार्वती को अर्पण करें.
  • करवाचौथ की कथा: इस व्रत में पूजा के बाद करवाचौथ की कथा जरूर सुननी चाहिए. तभी व्रत को सफल माना जाता है.
  • चांद देखकर व्रत तोड़ें: थाल सजाकर चंद्रमा की पूजा करें. इस दिन च्रंदमा में अमृत होता है. छलनी से चांद को देखकर अपने पति का चेहरा देखें. इसके बाद पति के हाथों से पानी पीकर अपना निर्जला व्रत तोड़ें.

 

इन खास चीजों का ख्याल रखकर इस बार नववैवाहित महिलाएं करवाचौथ का व्रत रखें. इससे आपके और आपके पति के बीच अच्छा संबंध स्थापित होगा. शुरूआत से ही इन नियमों का पालन करने से आपके रिश्ते पर मां गौरी और शंकर की कृपा बनी रहेगी.

Trending news