Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी को इस विधि से अर्पित कर दें पीली कौड़ी, धनवान बनने में नहीं लगेगी देर
Advertisement

Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी को इस विधि से अर्पित कर दें पीली कौड़ी, धनवान बनने में नहीं लगेगी देर

Lakshmi Puja Tips: वैसे तो सभी देवी-देवताओं को सप्ताह का हर एक दिन समर्पित है. लेकिन मां लक्ष्मी की पूजा तो कभी भी की जा सकती है. भौतिक सुखों और सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए मां लक्ष्मी की नियमित रूप से पूजा की जाती है. ऐसे में उन्हें कौड़ियां अर्पित करने का भी विधान है. जानें इसका महत्व और विधि. 

 

फाइल फोटो

Laxmi Ji Upay:  मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. मां की प्रिय चीजें उन्हें अर्पित करते हैं. लेकिन एक खास चीज है, जो मां लक्ष्मी को बहुत पसंद है. अगर उसे सही विधि से अर्पित कर दिया जाए, तो व्यक्ति तो सुख-समृद्धि, धन-वैभव और भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ियों का विशेष महत्व है. 

  1. मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय हैं कौड़ियां.
  2. कौड़ी में धन आकर्षण का खास गुण होता है. 
  3. कौड़ियां अर्पित करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

मान्यता है कि लक्ष्मी पूजा बिना कौड़ियों के नहीं होनी चाहिए. शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी समुद्र मंथन के दौरान प्रकट हुई थीं और कौड़ियां भी समुद्र से ही निकलती हैं. इसलिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें पूजा के दौरान कौड़ियां जरूर अर्पित करें. वैसे तो मां को पीली कौड़ियां अर्पित की जाती हैं. लेकिन अगर पीली कौड़ियां न मिलें तो सफेद कौड़ियां भी चढ़ा सकते हैं. इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आता है. आइए जानें कैसे अर्पित करें मां लक्ष्मी को कौड़ियां. 

यूं अर्पित करें कौड़ियां

मां लक्ष्मी की पूजा करते समय कौड़ियों को केसर या हल्दी के घोल में भिगो कर रख दें. पूजा के दौरान दो कौड़ियों को अलग-अलग भागों में लाल रंग के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. और उसे तिजोरी और दूसरी कौड़ी को रुपये-पैसों वाले बैग में रख सकते हैं. 

11 कौड़ियों का उपाय 

सावन में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के कपड़े में कौड़ियां रख लें. लक्ष्मी पूजा के दौरान 11 कौड़ियों को पीले रंग के कपड़े में बांधकर उत्तर दिशा में रख लें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, कुबेर देव भी कृपा बरसाते हैं. 

इसलिए अर्पित करें कौड़ियां

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ियां का विशेष महत्व है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी समुद्र मंथन के दौरान प्रकट हुई थी. वैसे ही कौड़ियां भी समुद्र से ही, जो कि एक जीव का खोल होती है पाई जाती हैं. मान्यता है कि कौड़ियों में धन आकर्षण का गुण होने के कारण इसे पूजा में रखा जाता है और मां लक्ष्मी को अर्पित किया जाता है. मां लक्ष्मी को कौड़ियां अर्पित करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है.  

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news