माघ पूर्णिमा 2023: माघी पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये काम, खुलेंगे नसीब, बरसेगा पैसा, मिलेगी बड़ी सफलता!
Advertisement

माघ पूर्णिमा 2023: माघी पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये काम, खुलेंगे नसीब, बरसेगा पैसा, मिलेगी बड़ी सफलता!

Maghi Purnima 2023 Date: माघ महीने की पूर्णिमा के दिन देवता धरती पर आते हैं और भगवान विष्‍णु गंगा नदी में वास करते हैं. माघी पूर्णिमा के दिन किए गए उपाय देवी-देवताओं की अपार कृपा से खूब धन-दौलत और सुख दिलाते हैं. 

फाइल फोटो

Magh Purnima in February 2023 in Hindi: धर्म में सभी पूर्णिमा को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है और इस दिन विशेष पूजा-अर्चना, स्‍नान-दान करने का महत्‍व है. लेकिन माघी पूर्णिमा को सभी पूर्णिमा के विशेष दर्जा दिया गया है क्‍योंकि मान्‍यता है कि इस दिन सभी देवता स्‍वर्ग से धरती पर आते हैं. वहीं भगवान विष्‍णु गंगा नदी में वास करते हैं. इसलिए माघ पूर्णिमा के दिन गंगा स्‍नान करना बहुत सौभाग्‍यशाली माना जाता है. इस दिन गंगाजल को छू लेने मात्र से सारे पाप नष्‍ट हो जाते हैं. इस साल 5 फरवरी 2023, रविवार को माघ पूर्णिमा ह‍ै. साथ ही इस माघ पूर्णिमा पर कई बेहद शुभ संयोग भी बन रहे हैं.  ऐसे में इस दिन गंगा नदी में स्‍नान करना और दान करना बहुत पुण्‍य देगा. माघ पूर्णिमा का दिन प्रयागराज कल्‍पवास कर रहे लोगों के लिए त्रिवेणी स्‍नान करने का बहुत महत्‍व होता है. यह कल्‍पवास का आखिरी दिन और आखिरी स्‍नान होता है. 

माघ पूर्णिमा 2023 का शुभ मुहुर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ पूर्णिमा 4 फरवरी 2023 (शनिवार) की रात 9.29 बजे से प्रारंभ होकर 5 फरवरी 2023 (रविवार) की रात 11.58 बजे तक रहेगी. इस कारण उदयातिथि के अनुसार, माघ पूर्णिमा 5 फरवरी को ही मनाई जाएगी. माघ पूर्णिमा की सुबह 07:07 बजे से सर्वार्थ सिद्धि योग शुरू होगा जो‍ कि दोपहर 12:13 बजे तक रहेगा. इसके अलावा पुष्य और अश्लेषा नक्षत्र भी रहेगा. इन शुभ मौकों पर किया गया स्‍नान-दान, पूजा बहुत लाभ देगी. 

माघ पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय 

- माघ पूर्णिमा पर पवित्र नदियों में स्‍नान करें. ऐसा संभव ना हो तो घर पर ही नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें. इससे पिछले जन्‍मों के भी पाप नष्‍ट हो जाते हैं. साथ ही सत्यनारायण की भगवान की पूजा और कथा करें. 

- माघी पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा जरूर करें. इससे जीवन में खूब सुख-समृद्धि आती है. 

- धन प्राप्ति के लिए माघ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्‍मी के सामने घी का अखंड दीपक जलाएं. 

- माघी पूर्णिमा की सुबह स्‍नान करके पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और घी का दीपक जलाएं. साथ ही शाम को दीपक जलाएं. 

- माघी पूर्णिमा के दिन दान जरूर करें. इस दिन तिल, घी, कंबल, अनाज, फल का दान करें. ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है और घर में खुशहाली, समृद्धि आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news