Mahabhart Teaching: जीवन के हर पड़ाव पर मिलेगी अटूट सफलता, पांडवों को समझाए इन 4 सूत्र में छिपा है राज
Advertisement
trendingNow12018383

Mahabhart Teaching: जीवन के हर पड़ाव पर मिलेगी अटूट सफलता, पांडवों को समझाए इन 4 सूत्र में छिपा है राज

Vidur Niti: महाभारत में पांडव जब वनवास पर जा रहे थे, तब विदुर ने उन्हें जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए 4 सूत्रों के बारे में बताया था. जानें इन सूत्रों के बारे में. 

 

mahabharat teaching

Mahabharat Lesson: महाभारत जीवन जीवन की कला सीखाती है. महाभारत में कई ऐसे अध्यायों का वर्णन  मिलता है, जो व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ने में मदद करती हैं. महाभारत में हर पात्र ने अपने-अपने तरीके से परिस्थितियों का सामना कर लोगों को सीख दी है. इन्हीं में से एक पात्र विदुर है. विदुर ने अपने इस ज्ञान के माध्यम से कई लोगों को रास्ता दिखाने की कोशिश की है.    

जुए में जब पांडवों को दुर्योधन और शकुनि ने हरा दिया था औऱ उन्हें वनवास जाना पड़ा था तप अर्जुन और भीम ने दुर्योधन से बदलान लेने और उन्हें वनवास से वापस लाने की प्रतिज्ञा की थी. उस समय विदुर ने पांडवों को ये बात समझायी कि किस तरह लोग अपने कामों में सफल होते हैं. विदुर ने उन्हें समझाया कि, जो लोग दृढ़ संकल्प के साथ किसी काम की शुरुआत करते हैं, किसी भी कारण उस काम को बीच में नहीं रोकते, समय का पूरा उपयोग करते हैं. ऐसे लोगों को जीवन में सफलता जरूर मिलती है. 

निश्चचय करने के बाद ही किसी काम की शुरुआत करें

विदुर का कहना है कि अगर आप किसी काम की शुरुआत करने की सोच रहे हैं, तो उसे शुरू करने से पहले पूरी तरह से मन बना लें. बिना सोचे-समझे किया गया काम कभी भी पूरा नहीं किया जा सकता. विद्वान विदुर का कहना है किसी भी काम में सफलता पाने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी ले लें. ऐसा करने से आपको काम में सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता.  

काम पर न लगाएं फुल स्टॉप

कई बार देखा जाता है कि लोग जोश और उत्साह में किसी काम की शुरुआत कर लेते हैं. और कुछ समय के बाद वो जोश कम होने पर काम में दिलचस्पी कम होने लगती है और काम को बीच में ही छोड़ देते हैं. किसी भी काम में सफलता पाने में आने वाली रुकावट का ये सबसे बड़ा कारण होता है. ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी कारण हो, लेकिन अपने निर्णय पर अड़े रहें. 

समय के महत्व को समझें 

जीवन में किसी भी काम में सफलता या असफलता पाने के पीछे समय का बहुत बड़ा हाथ होता है. विदुर का कहना है कि जो व्यक्ति समय की कीमत को समझता है, उसे किसी भी काम में सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता. समय को बर्बाद करने वाले  मनुष्य कभी भी जीवन में ऊचाई या सफलता नहीं पा सकते. 

मन को कंट्रोल में रखना है जरूरी

बता दें कि मन को वश में रखना भी बहुत जरूर है और ये ही बहुत बड़ी चुनौती है. कहते हैं कि व्यक्ति का मन बहुत चंचल होता है. वे किसी भी काम को करने के लिए एक जगह नहीं टिक पाता. मान्यता है कि जो व्यक्ति अपने मन और इच्छाओं पर काबू नहीं रख पाता, वह जवन में किसी भी काम को सफल होने में असफल ही होता है.  इसके लिए अपनी अनावश्यक इच्छाओं को वश में रखना बेहद जरूरी है. साथ ही, काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित होना जरूरी है. 

Money Totke: किस्मत के सदियों से बंद दरवाजे भी झट से खोलता है रात में किया ये उपाय, तकिए के नीचे रखन होगी ये एक चीज
 

Tuesday Remedies: हनुमान जी की कृपा पाने का ये है बेहद आसान उपाय, इन चमत्कारी उपायों से हर कष्ट होगा दूर
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news