Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर बिल्कुल न करें ये काम, इन गलतियों से हो सकता है भारी नुकसान!
Advertisement
trendingNow11570829

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर बिल्कुल न करें ये काम, इन गलतियों से हो सकता है भारी नुकसान!

Lord Shiva Puja Vidhi: महाशिवरात्रि के दिन आपको ये काम बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए. अगर आप इस दिन ये काम करेंगे तो सालभर नुकसान झेलने के लिए तैयार रहिए.

फाइल फोटो

Shiv Puja: महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को मनाया जाने वाला है. इस दिन उत्‍तर भारत से दक्षिण भारत के सभी राज्‍यों में अलग-अलग तरह से शिव जी की पूजा होती है. इस दिन पूजा करने के लिए छोटे बच्‍चे से लेकर बड़े लोगों की लंबी-लंबी कतार लगती है. इस दिन शिव जी का विशेष अभिषेक किया जाता है, लेकिन आपको पूजा करते समय यह भी ध्‍यान रखना चाहिए कि कुछ चीजें शिव जी को नहीं चढ़ाई जाती है. जो लोग ऐसा कर देते हैं उनसे शिव जी क्रोधित हो जाते हैं. आप भी जान लीजिए शिवालय जाते समय आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए.         

 इन बातों का रखें विशेष ध्‍यान

शिवालय जाते समय आपको ध्‍यान रखना होगा कि पूजा की थाली में कमल, कनेर, केवड़े और केतकी के फूल न हो क्‍योंकि शिव जी को ये चीजें नहीं चढ़ाई जाती है. ध्‍यान रखें इसके अलावा कुमकुम या रोली के रंग बिल्‍कुल न लगाएं. शंख का प्रयोग पूजा करते समय नहीं करना चाहिए. इसके अलावा तुलसी के पत्ते भी न चढ़ाएं.     

कौन सा दूध अभिषेक में नहींं होता इस्‍तेमाल   

आप ये बात तो जानते ही हैं कि अभिषेक में दूध और दही का विशेष इस्‍तेमाल होता है, लेकिन आपको ध्‍यान रखना चाहिए कि ऐसी मान्‍यता है कि भूल कर भी भैंस का दूध अभिषेक में इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसे में आपको गाय का दूध इस्‍तेमाल करना चाहिए. अगर आप भैंस के दूध से अभिषेक करेंगे तो इसका कोई मतलब नहीं रह जाएगा. 

अशुभ हैं ये चीजें 

महाशिवरात्रि के दिन आपको इसके अलावा भी कई बातों का ध्‍यान रखना होता है. पूजा करते समय ध्‍यान रखना चाहिए कि अक्षत (चावल) का भोले बाबा को जरूर अर्पित करें. इसमें भी आपको ध्‍यान रखना चाहिए कि टूटे हुए चावल न हों. गंदे, बिना धुले और टूटे हुए अक्षत शिव जी को अर्पित करने से आपको नुकसान हो सकता है. ऐसा करने पर आपकी जिंदगी में कई मुसीबतें आ सकती हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news