Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर इन चीजों के दान से होगी सौभाग्य की प्राप्ति, जल्द कट जाएगा दुख भरा समय
Advertisement
trendingNow12133357

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर इन चीजों के दान से होगी सौभाग्य की प्राप्ति, जल्द कट जाएगा दुख भरा समय

Mahashivratri 2024 Date: सनातन धर्म में माहशिवरात्रि का दिन बेहद खास माना गया है. इस दिन व्रत करने और कुछ ज्योतिष उपाय महादेव को प्रसन्न कर सकते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल 8 मार्च 2024 के दिन महाशिरात्रि का व्रत रखा जाएगा. 

 

mahashivatri 2024

Mahashivratri 2024 Upay: भगवान शिव की उपासना के लिए महाशिवरात्रि का दिन बेहद खास माना गया है. हर साल फाल्गुन माह के कृश्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मां पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था. इसलिए देश भर में इस दिन को महाशिवरात्रि के रूप मे मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव की उपासना से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही, सभी प्रकार के रोग दोष दूर होते हैं. 

हिंदू पंचाग के अनुसार इस साल महाशिवरात्रि पर्व 8 मार्च 2024 शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा. इस दिन विशेष पूजा करने पर पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही, दान-पुण्य करने से लाभ होता है. जानते हैं महाशिवरात्रि के दिन किन-किन चीजों का दान करने से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है. 

महाशिवरात्रि के दिन करें इन चीजों का दान

1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन दूध से बनी चीज जैसे पनीर, छाछ या खीर आदि का दान करना शुभ माना गया है. इससे विशेष लाभ होता है. बता दें कि ये इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भगवान शिव को दूध बहुत प्रिय है. ऐसा करने से महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और वे भक्तों पर कृपा बरसाते हैं.  

- शिवरात्रि के दिन शिवालय में भोजन, वस्त्र या धन आदि का दान करना भी शुभ फलदायी माना गया है. इसके साथ ही किसी जरूरतमंद व्यक्ति को भी इन चीजों का दान करने से लाभ होता है.  इससे व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है और मन शांत रहता है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन तिल का दान करने से पितृ दोष दूर होता है और इस कारण जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं.  साथ ही, व्यक्ति के सभी रुके हुए कार्य पूरे होते हैं. 

- शास्त्रों के अनुसार महाशिवरात्रि पर सामर्थ्य के अनुसार चांदी से बना शिवलिंग मंदि में दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस उपाय का पालन करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं और सभी सिद्धियों की प्राप्ति होती है. 

- बता दें कि शास्त्रों में अनाज के दान को भी बहुत महच्वपूर्ण माना गया है. इसलिए महाशिवरात्रि के दिन अन्नदान जैसे गेंहू, चावल, दाल आदि का दान करना जरूरी है. अगर आप अनाज दान करते हैं, इससे घर में कभी अनाज की कमी नहीं होगी और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news