Sunset के बाद दान में न दें Salt, Turmeric और खट्टी चीजें, हो सकता है Financial Loss
Advertisement

Sunset के बाद दान में न दें Salt, Turmeric और खट्टी चीजें, हो सकता है Financial Loss

गरीबों, जरूरतमंदों को दान (Donate) देना बहुत जरूरी है, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना भी बहुत जरूरी है कि सही समय पर सही चीज का दान दिया जाए. सूर्यास्‍त के बाद कुछ चीजों का दान करना निषिद्ध माना गया है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: हिंदू धर्म (Hindu Dharm) और ज्‍योतिष (Astrology) में आमतौर पर सभी व्रत-त्‍योहार और खास मौकों पर दान करने पर बहुत जोर दिया जाता है. दान-पुण्‍य के बिना भगवान की पूजा पूरी नहीं मानी जाती है. इसके साथ-साथ अलग-अलग मौकों के लिए दान करने की चीजें भी बताई गई हैं लेकिन सूर्यास्‍त (Sunset) और उसके बाद का समय ऐसा होता है, जब कुछ चीजों का दान करना अनिष्‍ट को आमंत्रित करने जैसा होता है. शाम को इन चीजों का दान करने से घर में दरिद्रता आती है. 

  1. शाम को खट्टी चीजें देने से लक्ष्‍मी जी घर से चली जाती हैं 
  2. सूर्यास्‍त के बाद नमक, हल्‍दी का भी न करें दान 
  3. दूसरों की चीजें इस्‍तेमाल न करें, न ही शाम के समय दें  

शाम को गलती से भी इन चीजों का न करें दान 

- कई लोगों में दूसरों से चीजे मांगकर पहनने की आदत होती है. ज्‍योतिष के मुताबिक कभी भी दूसरों के कपड़े, जूते, घड़ी आदि नहीं पहनना चाहिए. इससे उस व्‍यक्ति की निगेटिव ऊर्जा आप में चली जाती है. इससे एलर्जी की समस्‍या भी हो सकती है. यदि सामान ले भी लिया है तो शाम के समय न लौटाएं. खासकरके घड़ी कभी भी शाम को न लौटाएं. यदि कोई आपसे आपकी घड़ी (Watch) मांगे तो भी शाम को न दें, वरना मुश्किल में पड़ सकते हैं. 

- सूर्यास्‍त के बाद कभी किसी को उधार भी न दें. कहते हैं कि मां लक्ष्‍मी शाम के समय ही घर पर आती हैं इसलिए उधार देने के लिए यह अनुचित समय है. वरना घर में दरिद्रता आ सकती है. 

यह भी पढ़ें: Money के मामले में सबसे ज्‍यादा Lucky होते हैं इन Zodiac Signs के लोग, धन-दौलत की नहीं रहती कमी

- शाम के समय दान में या अड़ोस-पड़ोस में खट्टी चीजें भी किसी को न दें. जैसे- दही, अचार आदि. इससे आपके घर की लक्ष्‍मी उनके घर चली जाती है. 

- सूरज ढलने के बाद किसी को दान में नमक (Salt) और हल्‍दी न दें. इससे धन हानि हो सकती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news