आज सोम प्रदोष पर बने 6 शुभ योग; जरूर कर लें ये उपाय, सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर
Advertisement

आज सोम प्रदोष पर बने 6 शुभ योग; जरूर कर लें ये उपाय, सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर

सोम प्रदोष के दिन सोम पुष्‍य, आयुष्‍मान योग, सौभाग्‍य योग, सर्वार्थ सिद्धि योग का होना बेहद शुभ होता है. आज ये सभी योग एक साथ बन रहे हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: आज यानी कि 14 फरवरी 2022, सोमवार को सोम प्रदोष व्रत है. धर्म-शास्‍त्रों में सोमवार को पड़ने वाले प्रदोष व्रत को बहुत शुभ माना गया है. क्‍योंकि प्रदोष व्रत और सोमवार दोनों ही भगवान शिव को समर्पित हैं. लेकिन आज का सोम प्रदोष और भी खास है क्‍योंकि आज एक नहीं 6 शुभ योग बन रहे हैं.  

  1. बहुत खास है आज का सोम प्रदोष व्रत 
  2. बन रहे हैं 6 शुभ योग 
  3. जरूर कर लें सुख-समृद्धि पाने के उपाय 

कुंडली के सारे दोष होंगे दूर 

सोमवार को दोपहर 12 बजे के बाद पुष्य नक्षत्र रहेगागा, जो कि पूरे दिन रहेगा. इसलिए इस दिन सोम पुष्य भी रहेगा. यह इस साल का पहला सोम प्रदोष और सोम पुष्य है. वहीं चंद्रमा स्वराशि यानी कर्क में रहेगा. सोम प्रदोष के दिन चंद्रमा का स्वराशि में रहना चंद्र से जुड़े समस्त दोषों का निवारण करने के लिए बेहद उत्‍तम माना गया है. इस दिन भगवान शिव का अभिषेक पंचामृत से करने से कुंडली में चंद्रमा से जुड़े सारे दोष दूर हो जाते हैं. इसके अलावा आज सौभाग्य योग, आयुष्मान योग, रवि योग और सर्वार्थसिद्धि योग भी बन रहे हैं. इन योगों में की गई शिव पूजा और उपाय जीवन में अपार सुख-समृद्धि लाते हैं. 

यह भी पढ़ें: अगले 1 महीने तक 'सूर्य' की तरह चमकेगा 4 राशि वालों का भाग्‍य! बरसेगी बेशुमार धन-दौलत

ये उपाय करने से होगी शिव कृपा 

- सोम प्रदोष के दिन शुभ योग में भगवान शिव का अगाय के दूध से अभिषेक करें. इस दौरान ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें. इससे परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.
- धन-दौलत पाने के लिए सोम प्रदोष को भगवान शिव को चावल (बिना टूटे हुए) अर्पित करें. ऐसा करने से कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होकर धन-ऐश्‍वर्य देता है. 
- पानी में काले तिल डालकर शिवजी पर चढ़ाने से पितृ दोष दूर होता है. साथ ही काले तिल का दान करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है.
- शिव जी को जौ अर्पित करने से संतान सुख मिलता है. 
- लगातार सेहत खराब रहती हो तो आज शिवजी का गाय के घी से अभिषेक करें. कुछ ही दिन में सेहत बेहतर होगी. 
- शिव जी को बेला के फूल चढ़ाने से सुंदर और सुशील पत्नी मिलती है. वहीं हरसिंगार के फूलों से पूजन करने पर सुख-सम्पत्ति बढ़ती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news