Papamochini Ekadashi पर किए ये काम तेजी से खाली कर देते हैं तिजोरी, राजा को भी रंक बना देंगी ये गलतियां
Advertisement
trendingNow12188336

Papamochini Ekadashi पर किए ये काम तेजी से खाली कर देते हैं तिजोरी, राजा को भी रंक बना देंगी ये गलतियां

Papamochini Ekadashi 2024 Date: सनातन धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन व्रत रखन और विधिविधान से पूजा पाठ करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. चैत्र एकादशी को पापमोचिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. जानें इस दिन किन गलतियों को करने से व्यक्ति को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. 

 

papamochini ekadashi 2024

Papamochini Ekadashi In Hindi: हिंदू धर्म शास्त्र में एकादशी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. हर माह दोनों पक्षों की एकादशी तिथि भगवान विष्णु के समर्पित होती है. इस दिन व्रत रखने और पूजा-पाठ आदि करने से भगवान विष्णु संग मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इस बार चैत्र कृष्ण पक्ष की एकादशी 5 अप्रैल के दिन पड़ रही है. इसे पापमोचिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. 

इस दिन व्रत रखने मात्र से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. लेकिन इस दिन कुछ चीजों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. आपकी जरा सी गलती आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है. पापमोचिनी एकादशी के दिन ये 5 भूलकर भी नहीं करने चाहिए. इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इससे व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता छा जाती है. आर्थिक तंगी से लेकर घर में नकारात्मकता और बीमारियों का वास होता है. 

पापमोचिनी एकादशी पर भूलकर भी न करें ये 5 काम

Chaitra Navratri 2024: 8 या 9 अप्रैल कब से शुरू हैं चैत्र नवरात्रि, कलश स्थापना के लिए नोट करें पूजा की सामग्री
 

न तोड़े तुलसी 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा बहुत प्रिय है. इसमें मां लक्ष्मी का वास माना जाता है. इसलिए हिंदू घरों में तुलसी के पौधे की पूजा नियमित रूप से की जाती है. मान्यता है कि भगवान विष्णु के भोग में तुलसी की पत्तियां जरूर रखनी चाहिए. लेकिन पापमोचिनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को हाथ भी न लगाएं. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो कर घर से चली जाती हैं. और व्यक्ति को नाराजगी का सामना करना पड़ता है. 

न करें चावल का सेवन

बता दें कि पापमोचिनी एकादशी पर भूलकर भी चावल का सेवन न करें. ऐसी मान्यता है कि इस दिन चावल का सेवन करने से व्यक्ति को दोष लगता है और अगले जन्म में रेंगने वाले जीव की योनि में जन्म मिलता है.

Chanakya Niti में जानें शमशान के समान होते हैं ऐसे घर, कभी नहीं आती खुशहाली, मुर्दे के समान हो जाती है जिंदगी
 

न पहने काले रंग के कपड़े

पापमोचिनी एकादशी पर पीले रंग के वस्त्र धारण करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन भूलकर भी काले रंग के वस्त्र धारण नहीं करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं. पापमोचिनी एकादशी पर काले रंग के कपड़े न पहनें. 

न दुखाएं दिल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पापमोचिनी एकादशी पर किसी भी मनुष्य से लेकर जीव तक का दिल न दुखाएं. वाद-विवाद से लेकर किसी को परेशान करने से भी बचें. मान्यता है कि किसी का दिल दुखाने से पाप लगता है, जिससे व्यक्ति का जीवन दुखों से भर जाता है. 

न करें मांस-मदिरा का सेवन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पापमोचिनी एकादशी पर व्यक्ति को मांस-मदिरा से लेकर तामसिक भोजन तक करने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं. साथ ही, भगवान की कृपा प्राप्त नहीं होती. इससे व्यक्ति का जीवन दुखों से भर जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news