X

आखिर क्‍यों नहीं मिलती Success, आपकी Zodiac Sign बताती है कौन सी कमी है जिम्‍मेदार

सफल (Successful) होना हर व्‍यक्ति की ख्‍वाहिश होती है लेकिन सफलता से मतलब केवल कोई एग्‍जाम पास करना, नौकरी पाना या कॉन्‍ट्रेक्‍ट हासिल करना नहीं है. बल्कि इससे कहीं ज्‍यादा होता है. फिर चाहे बात जिंदगी में सुख-सुकून पाने की हो या रिश्‍ते बेहतर करने की. हालांकि कई बार हमारी मानसिक-भावनात्‍मक स्थिति हमारी सफलता में आड़े आने लगती है. आज राशि (Zodiac Sign) के अनुसार जानते हैं वे कारण और कमियां जो सफल नहीं होने देतीं. 

मेष

1/12
मेष

आप तेजी से अपनी रुचियां बदलते हैं और वही काम अच्‍छे से करते हैं, जो आपको पसंद होता है. लिहाजा आप कई ऐसे अवसरों को सिर्फ इसलिए हाथ से निकल जाने देते हैं क्‍योंकि वो काम करने में आप खुशी महसूस नहीं करते हैं. हालांकि, आपके द्वारा नापसंद की जाने वाली चीजों की लिस्‍ट बहुत लंबी होती है.

वृषभ

2/12
वृषभ

आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलने में बहुत डरते हैं. आपके लिए कुछ एडवेंचर करना डराने वाला होता है. आप जोखिम लेने से हिचकिचाते हैं क्योंकि नई परिस्थितियों और स्थानों में असहज महसूस करते हैं. यह आपको उन सभी चीजों को पाने से रोकता है जो आप पा सकते हैं.

मिथुन

3/12
मिथुन

जब आपको कई विकल्प दिए जाते हैं तो आप बहुत उत्साहित हो जाते हैं. आपमें सीखने की गहरी ललक होती है, लेकिन इस कारण आप अनिर्णायक भी हो जाते हैं. निर्णय लेने के अहम समय में सही चुनाव करने की क्षमता न होना आपको नुकसान पहुंचा सकती है.

कैंसर

4/12
कैंसर

आप हमेशा दुनिया में सबसे ज्‍यादा प्राथमिकता भावनाओं को देते हैं. आपके लिए  इमोशंस, प्यार अहम होते हैं. ऐसे में आपके लिए यह चुनना मुश्किल हो जाता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है. आप तय नहीं कर पाते हैं करियर के अच्‍छे विकल्पों से भरे एक खुशहाल, स्वतंत्र जीवन को चुनें या रिश्‍तों को ही बेहतर करने में जुटे रहें. 

सिंह

5/12
 सिंह

आपको खुद पर भरोसा करना होगा. दूसरों के कहने से आपको यह नहीं मान लेना चाहिए कि आप में कुछ हासिल करने या बड़ा काम करने की क्षमता नहीं है. यदि आप दूसरों की बात मानेंगे तो आप मौके खो देंगे. 

कन्या

6/12
कन्या

इस राशि के लोग अपने ही फैसलों पर संदेह करते हैं. ऐसे में कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने अद्भुत या परिपूर्ण हैं, उनके सिर पर हमेशा संदेह के बादल छाए रहते हैं. आपका दिमाग कितना भी कहे कि आप अच्‍छे या सक्षम नहीं हैं, आप उस पर भरोसा न करें, वरना आप अच्‍छे मौके खो देंगे.

तुला

7/12
तुला

हमेशा हर स्थिति का गंभीर रूप से विश्लेषण करने के कारण आपको अपने सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलती है. हालांकि, अपने और दूसरों के बीच सामंजस्य बनाए रखने के लिए कई बार आप खुद को ही चोट पहुंचा देते हैं. 

वृश्चिक

8/12
वृश्चिक

आपमें कई क्‍वालिटीज हैं लेकिन फिर भी आप उन गुण-खासियतों को पाना चाहते हैं, जो आपमें नहीं हैं. आप हमेशा नकारात्मक मानसिकता रखते हैं और अपनी कमजोरियों के लिए खुद की आलोचना करते हैं. आप अपने व्‍यक्तित्‍व के सकारात्मक पहलुओं को नहीं देखते जो कि देखना चाहिए. 

धनु

9/12
धनु

लोग आपके साथ रहना, आपके आस-पास रहना पसंद करते हैं, लेकिन वे हर समय ऐसा करना नहीं चाहते हैं. आप स्‍वभाव से मजाकिया होते हैं और बातों में आपको कोई टक्‍कर नहीं दे सकता लेकिन आप चीजों को गंभीरता से लेने में असमर्थ होते हैं. हालांकि बेहद विषम परिस्थितियों में भी चुटकुले सुनाने की योग्‍यता आपको अविश्वसनीय बना देती है.

मकर

10/12
मकर

आप अवसरों को भुनाने में सफल होने के लिए खुद पर बहुत दबाव डालते हैं. हमेशा अपना बेस्‍ट देने के लिए खुद को बेहतर करने की जरूरत होती है. लेकिन इस प्रक्रिया में आप जीवन के हर पहलू को देखने और उसका आनंद लेने से चूक जाते हैं. 

कुंभ

11/12
कुंभ

आप उन चीजों से चिपके नहीं रह सकते जिन्‍हें आप अपने बचपन में या काफी पहले करना चाहते थे. आपमें रचनात्मक कूट-कूटकर भरी होती है लेकिन आप उसे छिपाते हैं क्‍योंकि आपको खुद पर भरोसा नहीं होता है. अपनी क्षमताओं का एहसास नहीं होने और खुद को दायरे में बांध लेने के कारण आप इतना कुछ खो देते हैं, जिसका आपका अंदाजा भी नहीं होता है.

मीन

12/12
मीन

आप खुद को दूसरों से दूर इसलिए कर लेते हैं क्‍योंकि आपको डर होता है कि आप उनके कारण भविष्‍य में आहत हो सकते हैं. आप दूसरों की समस्याओं को सुन सकते हैं लेकिन अपनी समस्‍या किसी को नहीं बता सकते. इस कारण आपकी जिंदगी में भावनात्‍मक असंतुलन पैदा हो जाता है, जो आपको सफल होने से रोकता है. 

photo-gallery