Advertisement
photoDetails1hindi

Chanakya Niti: घर खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, खुशहाल रहेगी जिंदगी

आचार्य चाणक्य (Chanakya) ने चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में घर बनाने को लेकर कुछ जरूरी बातें ध्यान रखनी की सलाह दी है. चाणक्य के अनुसार, जहां रोजगार, विद्वान लोग, स्कूल, अस्पताल और पानी की व्यवस्था हो, घर वहीं पर बनवाना चाहिए.

रोजी-रोटी की हो उचित व्यवस्था

1/5
रोजी-रोटी की हो उचित व्यवस्था

चाणक्य के अनुसार, मनुष्य को हमेशा ऐसी जगह घर बनवाना या खरीदना चाहिए जहां पर रोजी-रोटी की पूरी व्यवस्था हो. धन के अभाव में जीवन यापन करना बहुत मुश्किल हो सकता है. साथ ही घर लेते समय यह भी ध्यान रखें कि आस-पास सब्जी व रोजमर्रा की चीजों की दुकानें हों.

पढ़े-लिखे लोगों के बीच लें घर

2/5
पढ़े-लिखे लोगों के बीच लें घर

चाणक्य के अनुसार, घर हमेशा पढ़े-लिखे और विद्वान लोगों के बीच लेना चाहिए. ऐसा करने से मुश्किल समय में आपको सही सलाह मिलती है और बच्चों में भी ज्ञान की वृद्धि होती है.

जहां कानून व्यवस्था हो बेहतर

3/5
जहां कानून व्यवस्था हो बेहतर

चाणक्य के अनुसार, घर हमेशा ऐसी जगह लें, जहां पर कानून व्यवस्था दुरुस्त हो. कभी विकट परिस्थिति में अगर आप या आपके परिवार पर किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है तो आपको तुरंत सहायता मिल सकेगी.

पानी की हो सुविधा

4/5
पानी की हो सुविधा

चाणक्य के अनुसार, जहां पानी होता है, सभ्यताएं भी वहीं फलती-फूलती हैं. इसलिए जहां पानी की सुविधा हो, घर वहीं लेना चाहिए. अगर आपके आस-पास पानी जैसी मूलभूत सुविधा उपलब्ध नहीं है तो उस जगह पर घर न लें.

चिकित्सा और शिक्षा की हो व्यवस्था

5/5
चिकित्सा और शिक्षा की हो व्यवस्था

चाणक्य के अनुसार, घर लेते समय चिकित्सा (Medical) और शिक्षा व्यवस्था (Education System) पर जरूर ध्यान दें. आस-पास शिक्षक और चिकित्सक के बिना आपको कई मुसीबतों को झेलना पड़ सकता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़