Advertisement
photoDetails1hindi

Chanakya Niti: चाणक्य की इन नीतियों से हमेशा भरी रहेगी तिजोरी, घर दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी

Chanakya Niti for Money: आचार्य चाणक्य भारत के महान दार्शनिक, कुटनीतिज्ञ और विद्वान थे. उन्होंने अपने समय में मानव जीवन को लेकर बहुत सारी बातें कहीं. इन बातों को 'नीति शास्त्र' में संकलित किया गया है. कहते हैं कि इन बातों का जिसने भी पालन किया, उसने जीवन में सफलता हासिल की. चाणक्य की ये बातें वर्तमान समय में भी काफी कारगर हैं. इन नीतियों को अगर किसी ने अपने जीवन में उतार लिया तो उसको कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

1/5

जीवन को बेहतर बनाने और धन लाभ के लिए आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन किया जा सकता है. इन नीतियों या बातों को अपनाने से जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहती है.

 

2/5

चाणक्य नीति के अनुसार, हमेशा भविष्य के लिए भी योजना तैयार रहनी चाहिए. जिनके पास भविष्य के लिए कोई निवेश या योजना नहीं होती, उनको दरिद्रता का सामना करना पड़ता है. 

 

3/5

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि इंसान को फिजूल का दिखावा करने से बचना चाहिए. इन चीजों को जितने जल्द हो, जीवन से दूर कर दें, तभी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिल पाएगा.

 

4/5

इंसान को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा जरूर दान करना चाहिए. इससे एक तो पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं, दूसरी तरफ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. 

 

5/5

घर में हमेशा सभी सदस्यों से प्रेम से बात करना चाहिए. बड़े-बुजुर्गों का सम्मान और महिलाओं की इज्जत करनी चाहिए. जिस परिवार में कभी कलह नहीं होता, वहां हमेशा मां लक्ष्मी वास करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़