photoDetails1hindi

Garud Puran: जीना चाहते हैं लंबी जिंदगी तो न करें ये गलती, वरना कम हो जाएगी उम्र

Garud Puran About Life: गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ की बातचीत का वर्णन हैं. इसमें जीवन और मौत के बारे में विस्तार से बताया गया है. आज के लेख में मानव जीवन से जुड़ी ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनको करने से इंसान की उम्र घट जाती है. 

1/5

सनातन धर्म के 18 पुराणों में से गरुड़ पुराण का अपना महत्व है. गरुड़ पुराण में मौत और उसके बाद क्या होता है, इसके बारे में विस्तार से समझाया गया है. वैसे गरुड़ पुराड़ को किसी की मृत्यु होने के बाद पढ़ा जाता है, लेकिन इसमें मानव जीवन के कई पहलुओं के बारे में भी विस्तार से बताया गया है. गरुड़ पुराण में इंसान द्वारा की जाने वाली उन गलतियों के बारे में बताया गया है, जिनको करने से आयु कम हो जाती है. 

2/5

शास्त्रों से लेकर चिकित्सक हमेशा इस बात पर जोर देते हैं कि रात को जल्द सोकर सुबह जल्दी उठें. इससे दिनभर फ्रेश अनुभव करते हैं. हालांकि, बदलते जीवनशैली की वजह से कई दफा लोग रात को लेट सोते हैं और सुबह भी देरी से उठते हैं. यह प्रैक्टिस गलत मानी जाती है. ऐसा करने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. गरुड़ पुराण में भी ब्रह्म मुहूर्त में उठने की बात कही गई है. 

3/5

सेहत के हिसाब से दही का सेवन करना लाभप्रद माना गया है. डॉक्टर भी अक्सर खाने में दही का इस्तेमाल करने की बात कहते हैं. इससे कई तरह के रोगों से छुटकारा मिलता है. हालांकि, रात के समय कभी भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पेट से संबंधित दिकक्तें शुरू होने लगती हैं. 

4/5

आस-पड़ोस, दोस्त या रिश्तेदार किसी के यहां मृत्यु होने पर लोग श्मशान में अंतिम संस्कार में शामिल होते हैं. हालांकि, शव के जलने से कई तरह के खतरनाक बैक्टीरिया नकिलते हैं, जो हवा में शामिल होकर शरीर में जा सकते हैं. ऐसे में अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद घर आकर तुरंत स्नान करना चाहिए. 

5/5

कई लोग नॉनवेज का सेवन बड़े चाव से करते हैं. खाने के बाद कई बार नॉनवेज बच जाता है, जिसे फ्रीज में रखकर दूसरे दिन खाते हैं. हालांकि, बासी नॉनवेज सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी ठीक नहीं माना गया है. इसमें खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery