Advertisement
trendingPhotos2215973
photoDetails1hindi

Hanuman Jayanti 2024: बजरंग बली के इन 5 मंदिरों में दर्शन से दूर होते हैं सभी कष्ट, हनुमान जयंती पर यहां जरूर करें पूजा-अर्चना

Hanuman Jayanti 2024: भगवान हनुमान, जिन्हें बजरंग बली, मारुति नंदन और अंजनेय भी कहा जाता है, उनकी पूजा करने से जीवन के संकट दूर होते हैं. हिन्दू पंचांग के अनुसार चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि पर हनुमान जी का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी. ये मंगलवार के दिन पड़ रही है इस कारण से इसका महत्व और बढ़ जाता है. इस अवसर पर आज हम आपको हनुमान जी के 5 खास मंदिरों के बारे में बताएंगे, जहां पर आप हनुमान जन्मोत्सव पर दर्शन कर सकते हैं.

1. मेहंदीपुर में बालाजी हनुमान मंदिर

1/5
1. मेहंदीपुर में बालाजी हनुमान मंदिर

राजस्थान के दौसा जिले के पास मेहंदीपुर में बालाजी मंदिर स्थित है. मान्यता है कि यहां पर चट्टान पर अपने आप हनुमान जी की आकृति उभर कर आई थी. ये मंदिर करीब 1000 साल पुराना बताया जाता है. यहां दर्शन करने के लिए देशभर से लोग आते हैं. इस मंदिर में हनुमान जी के साथ  भैरव बाबा, प्रेतराज सरकार और कोतवाल कप्तान की भी पूजा की जाती है. ये मंदिर भूत-प्रेत की बाधाओं को दूर करने के लिए प्रसिद्ध है.

2. राजस्थान में सालासर हनुमान मंदिर

2/5
2. राजस्थान में सालासर हनुमान मंदिर

राजस्थान के चूरू जिले के सालासर गांव में हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है. इसी कारण इस मंदिर का नाम सालासर हनुमान मंदिर है. कहा जाता है कि यहां हनुमान जी की मूर्ति स्वयंभू प्रकट हुई थी. यहां दर्शन करने के लिए श्रद्धालु देश के कोने-कोने से आते हैं.

 

3. हिमाचल प्रदेश में जाखू मंदिर

3/5
3. हिमाचल प्रदेश में जाखू मंदिर

हिमाचल प्रदेश में 8100 फीट की ऊंचाई हनुमान जी का प्रसिद्ध जाखू मंदिर स्थित है. यहां पर हनुमान जी की 108 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित है. मान्यता है कि हनुमान जी की स्वयंभू मूर्ति प्रकट होने के बाद यहां यक्ष ऋषि ने यहां मंदिर का निर्माण करवाया था. ऋषि यक्ष से याकू और याकू से इस मंदिर का नाम जाखू पड़ा. यहां देश नहीं बल्कि विदेश से भी श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं.

 

4. इलाहाबाद का हनुमान मंदिर

4/5
4. इलाहाबाद का हनुमान मंदिर

इलाहाबाद में हनुमान जी का ऐसा इकलौता मंदिर स्थित है जहां हनुमान जी लेटे हुई अवस्था में हैं. इस कारण इस मंदिर को लेटे हुए हनुमान मंदिर भी कहा जाता है. इस मूर्ति की लंबाई करीब 20 फीट है. ये मंदिर करीब 700 साल प्राचीन माना जाता है. यहां दर्शन करने वाले लोगों की परेशानियां हनुमान जी हर लेते हैं.

 

5. हनुमानगढ़ी मंदिर, अयोध्या

5/5
5. हनुमानगढ़ी मंदिर, अयोध्या

उत्तर प्रदेश की राम नगरी अयोध्या में हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर हनुमानगढ़ी स्थित है. ये मंदिर ऊंची पहाड़ी की चोटी पर सरयू नदी के दाहिने किनारे पर मौजूद है. यहां दर्शन करने के लिए लोग देशभर से आते हैं. माना जाता है कि इस मंदिर की स्थापना 300 साल पहले स्वामी अभयारामदास जी ने की थी.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़