Advertisement
photoDetails1hindi

Kartik Purnima 2021: अमीर बनना चाहते हैं तो कार्तिक पूर्णिमा पर कर लें ये खास उपाय, बदल जाएगी किस्‍मत

Kartik Purnima Remedies: हिंदू धर्म में कार्तिक महीने (Kartik Month 2021) को बहुत खास माना गया है. इसी महीने में साल का सबसे बड़ा त्‍योहार दीपावली मनाई जाती है. इसी म‍हीने में भगवान श्रीराम 14 वर्ष का वनवास पूरा करके अयोध्‍या वापस लौटे थे. कार्तिक महीने की तरह इसकी पूर्णिमा भी बेहद खास होती है. इस साल 19 नवंबर 2021, शुक्रवार को कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima 2021) का पर्व मनाया जाएगा. यदि इस दिन कुछ खास उपाय (Remedies) कर लिए जाएं तो व्‍यक्ति के दिन फिरने में देर नहीं लगती है. 

जरूर करें कार्तिक पूर्णिमा का व्रत

1/5
जरूर करें कार्तिक पूर्णिमा का व्रत

कार्तिक पूर्णिमा का व्रत करने से अग्निष्टोम यज्ञ करने जितना फल मिलता है. वहीं कार्तिक पूर्णिमा से व्रत शुरू करके हर पूर्णिमा को व्रत करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और अपार धन मिलता है. 

कार्तिक पूर्णिमा पर करें 6 तपस्विनियों का पूजन

2/5
कार्तिक पूर्णिमा पर करें 6 तपस्विनियों का पूजन

कार्तिक पूर्णिमा के पर चन्द्रोदय के समय 6 तपस्विनियों शिवा, सम्भूति, प्रीति, संतति अनसूया और क्षमा की पूजन करने से घर में खूब धन-धान्‍य आता है. धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक ये तपस्विनियां स्वामी कार्तिक की माता हैं. 

जरूर करें दीपदान

3/5
जरूर करें दीपदान

कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा तट पर दीपदान करना बेहद शुभ होता है. मान्‍यता है कि इस दिन गंगा नदी में देवता स्‍नान करने आते हैं और दीप जलाकर स्‍वर्ग प्राप्ति का उत्‍सव मनाते हैं. इसलिए इस दिन दीपदान करने का बहुत महत्व है. किसी भी नदी या तालाब में दीपदान करके भी सभी तरह के संकटों और कर्ज से मुक्ति पाई जा सकती है.

करें तुलसी पूजा

4/5
करें तुलसी पूजा

कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर में तुलसी की पूजा जरूर करें. इस पूरे महीने में तुलसी जी की पूजा करने से कई गुना ज्‍यादा फल मिलता है. इसके अलावा इस दिन घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों से बनाया हुआ तोरण बांधें और दीपावली की ही घर में दीए जलाएं. ऐसा करने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं होगी. 

दान करें

5/5
दान करें

मान्‍यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन दान करने से 10 यज्ञ करने जितना फल मिलता है. लिहाज इस दिन अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार अन्न, कपड़े आदि का दान जरूर करें. इससे आपके घर में हमेशा धन-समृद्धि और बरकत बनी रहेगी.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.  Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़