करवा चौथ 2020: इन चीजों से सजाएं अपनी पूजा की थाली, शुभ मुहूर्त में करें मंगलकामना

आज 4 नवंबर को महिलाएं करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत रख रही हैं. इस व्रत से वे अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. जानिए करवा चौथ की पूजन थाली में किन चीजों को रखा जाता है और उनका क्या महत्व होता है.

दीपाली पोरवाल | Nov 04, 2020, 10:42 AM IST

नई दिल्ली: करवा चौथ (Karwa Chauth) को साल के सबसे मुख्य त्योहारों में से एक माना जाता है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं या प्रेमिकाएं अपने पतियों या प्रेमियों के लिए निर्जला व्रत रख उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. यह व्रत रिश्तों का प्रतीक है और इसे चंद्रमा के दर्शन के बाद ही खोला जाता है. इस दिन विशेष पूजा की जाती है और पूजन की सामग्री भी अलग होती है. माई पूजा बॉक्स की सह-संस्थापक कावेरी सचदेव से जानिए, करवा चौथ पूजन थाली में रखी जाने वाली जरूरी चीजें और उनका महत्व.

1/5

भगवान शिव और मां गौरी की मूर्तियां

Idols of Lord Shiva and Goddess Gauri

करवा चौथ की पूजा में भगवान शिव और भगवान गणेश को चंद्रमा के रूप में पूजा जाता है. इस दिन महिलाएं भगवान शिव और मां गौरी की पूजा भी करते हैं. जहां भगवान शिव को जीवन का प्रतीक माना जाता है, वहीं मां गौरी को प्रेम, सौंदर्य और सौहार्द्र के तौर पर पूजा जाता है.

2/5

सिंदूर

Sindoor

सिंदूर को सुहागन स्त्रियों की सबसे बड़ी निशानी माना जाता है. करवा चौथ की पूजन थाली में इसका काफी महत्व है. पूजा के दौरान पति अपनी पत्नी की मांग भरते हैं और यह सिंदूर भी पति की अच्छी सेहत, दीर्घायु और खुशहाली का सूचक है.

3/5

दीया

Diya

करवा चौथ की पूजा में आटे से बना दीया इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है. हालांकि आज-कल मिट्टी, चांदी और तांबे से बने दीयों का भी चलन बढ़ गया है.

4/5

करवा

Karwa

पानी से भरा मिट्टी का करवा इस व्रत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. मान्यता है कि इस पानी में चांद का आशीर्वाद मिल जाता है और यह पवित्र हो जाता है. व्रती लड़कियां व महिलाएं सबसे पहले यही पानी पीकर अपना व्रत खोलती हैं.

5/5

छन्नी

Sieve

करवा चौथ की पूजन थाली में छन्नी एक बेहद महत्वपूर्ण सामग्री है. इसे गोटे व अन्य चीजों से सजाकर आकर्षक बनाया जाता है. व्रती महिलाएं इसी छन्नी से चांद के दर्शन करने के बाद अपने पति को देखती हैं. माना जाता है कि ऐसा करके वे भगवान शिव और भगवान गणेश से पति के लिए लंबी उम्र और खुशहाली की कामना करती हैं.