Advertisement
photoDetails1hindi

Surya Grahan 2024: कब और कहा-कहां दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण? किस पर पड़ेगा असर, जान लें जरूरी जानकारियां

Sun Eclipse 2024: 24 मार्च को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा था. अब अगले महीने साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. हिन्दू धर्म में ग्रहण को धार्मिक रूप से अशुभ माना जाता है. साल का पहला सूर्य ग्रहण चैत्र नवरात्रि से एक दिन पहले लगेगा. आइए जानते हैं इस साल सूर्य ग्रहण कब लगेगा, कहां दिखेगा और किस किस पर पड़ेगा प्रभाव.

कब लेगेगा सूर्य ग्रहण?

1/5
कब लेगेगा सूर्य ग्रहण?

साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने वाला है. बता दें 8 अप्रैल को रात 9 बजकर 12 मिनट से लेकर देर रात 2 बजकर 22 मिनट तक सूर्य ग्रहण रहेगा. चंद्र ग्रहण की तरह ही पहला सूर्य ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा इसलिए सूतक काल समेत कोई भी नियम लागू नहीं होंगे.

किस राशि पर पड़ेगा असर?

2/5
किस राशि पर पड़ेगा असर?

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण बुहत महत्वपूर्ण माना गया है. वैदिक शास्त्र के मुताबिक मीन राशि में सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. इसका असर वृषभ, मिथुन, कर्क, तुला समेत कुंभ राशि के लोगों पर देखने को मिल सकता है.

कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण?

3/5
कहां-कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण?

साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में मान्य नहीं होगा. कनाडा, मेक्सिको, यूनाइटेड स्टेट्स, अरूबा, बर्मुडा, करेबियन नीदरलैंड, कोलंबिया, कोस्टारिका, क्यूबा, डोमिनिका, ग्रीनलैंड, आयरलैंड, आइसलैंड, जमाइका, नॉर्वे, पनामा, निकारगुआ, रूस, पोर्तो रिको, सैंट मार्टिन, स्पेन समेत दुनिया की कई जगहों पर सूर्य ग्रहण को देखा जा सकेगा.

क्या न करें?

4/5
क्या न करें?

सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने-पीने से बचना चाहिए. इस समय पेड़ पौधों को भी नहीं छूना चाहिए. प्रेगनेट महिलाओं को सूर्य ग्रहण में सबसे ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है. सूर्य ग्रहण के दौरन छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को बाहर नहीं जाना

सूर्य ग्रहण में क्या करना चाहिए?

5/5
सूर्य ग्रहण में क्या करना चाहिए?

सूर्य ग्रहण के दौरान देवी-देवताओं के नाम का जाप करना शुभ माना जाता है. इस समय भगवान की मूर्ति तस्वीर को बिना स्पर्श करें पूजा कर सकते हैं. सूर्य ग्रहण के समाप्त होने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव जरूर करें और हो सके तो अच्छे से साफ-सफाई भी कर सकते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़