साप्ताहिक राशिफल: आने वाले 7 दिनों में आपके साथ क्या कुछ होगा, जानें बचाव के उपाय

साप्ताहिक राशिफल (01 से 07 जुलाई 2020 तक) में जानते हैं कि जुलाई का पहला हफ्ता आपके लिए कैसा रहेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 01, 2020, 18:25 PM IST

नई दिल्ली: ग्रहों की रोज बदलती चाल के कारण ही हमारा रोज का दिन भी अलग होता है. कभी हमें सफलता मिलती है तो कभी दिन सामान्य गुजरता है. आईए  साप्ताहिक राशिफल (01 से 07 जुलाई 2020 तक) में जानते हैं कि जुलाई का पहला हफ्ता आपके लिए कैसा रहेगा.

1/12

मेष

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

कोरोना काल में यह सप्ताह आपकी जिंदगी में कुछ उतार-चढ़ाव लेकर आ रहा है. इसके लिए आपको मानसिक रूप से तैयार रहना होगा. कामकाज को लेकर मन में असमंजस की स्थिति बनी रह सकती है. 04 जुलाई को किसी पारिवारिक सदस्य को लेकर चिंता रहेगी. व्यापारियों को कारोबार में कुछ उलझनें रहेंगी. सरकारी कर्मचारियों के लिए यह सप्ताह काफी व्यस्तता भरा रहेगा. वहीं दैनिक मजदूरों के लिए यह संघर्ष का समय है. उन्हें काम—काज संबंधी कुछ दिक्कतें आ सकती हैं. कॉम्पिटिशन या किसी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों को कठिन परिश्रम करना होगा. महिलाओं को महिलाओं को संयम से काम लेना चाहिए.

शुभ अंक – 4, शुभ दिन – मंगलवार, शुभ रंग - लाल

उपाय – विघ्न बाधाओं को दूर करने और जीवन की चुनौतियों से पार पाने के लिए अपने ईष्टदेव की उपासना करें. मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी को चोला चढ़ाने से विशेष लाभ होगा.

2/12

वृष

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

इस सप्ताह जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाएं. अचानक से कुछ बड़े खर्चे सामने आ सकते हैं. कुछेक पारिवारिक समस्याएं भी आपके सब्र की परीक्षा लेंगी. दैनिक जीवन में व्यस्तता बढ़ेगी. 03 जुलाई को जरूरी चीजों के लिए अत्यधिक खर्च हो सकता है. व्यापारियों को बिजनेस में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा. नौकरीपेशा लोगों की जिम्मेदारियां बढ़ेंगी. सेना, अर्धसैनिक बल, पुलिस एवं सुरक्षाकर्मियों को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. विद्यार्थियों और युवाओं के लिए सप्ताह मिला—जुला साबित होगा. 

शुभ अंक – 5, शुभ दिन – सोमवार, शुभ रंग – गुलाबी

उपाय – कार्यों में सफलता के लिए अपने बड़े—बुजुर्गों का आशीर्वाद जरूर लें. 

 

3/12

मिथुन

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

इस सप्ताह आपकी बात से ही बात बनेगी और आपकी बात से ही बात बिगड़ेगी. किसी मुद्दे को लेकर परिजनों के साथ वाद—विवाद या फिर वैचारिक मतभेद पैदा हो सकता है. राजनीति से जुड़े लोग अपनों की बेरुखी से परेशान हो सकते हैं. गलतफहमियों के चलते बॉस से अनबन हो सकती है. व्यापारी वर्ग को किसी भी बड़े लेन-देन को करने से पहले खूब सोच—विचार लेना चाहिए, अन्यथा आपका पैसा फंस सकता है. बैंकिंग, बीमा, फाइनेंस एवं विज्ञापन का कार्य करने वाले लोगों को कठिन परिश्रम के बाद सफलता का योग है. महिलाओं को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा.

शुभ अंक – 3, शुभ दिन – बुधवार, शुभ रंग – हरा

उपाय – कार्यों में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए गणपति को दूर्वा और लड्डू चढ़ाएं. साथ ही सौभाग्य जगाने के लिए ‘ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः’मंत्र का जप करें.

4/12

कर्क

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

इस सप्ताह सुख—सुविधाओं और जरूरी चीजों को लेकर ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है. लेकिन अपने खान-पान एवं दिनचर्या का विशेष ध्यान रखें. अन्यथा सेहत बिगड़ सकती है. 07 जुलाई को विशेष रूप से अपनी सेहत का ख्याल रखें. बिजनेस से जुड़े लोगों को नए निवेश में किसी भी प्रकार का जोखम नहीं उठाना चाहिए। शेयर बाजार, सट्टेबाजी एवं वायदा व्यापार के लिए यह समय कत्तई उचित नहीं है. नौकरीपेशा लोगों के कामकाज में बदलाव या फिर ट्रांस्फर के भी योग बन रहे हैं. महिलाओं पर इस सप्ताह घरेलू जिम्मेदारियों का बोझ बना रहेगा.

शुभ अंक – 5, शुभ दिन – सोमवार, शुभ रंग – आसमानी

उपाय – उगते सूर्य को नमस्कार करें और अघ्र्य दें. मन को शांत और अच्छी सेहत के लिए ध्यान और योग करें.

5/12

सिंह

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

इस सप्ताह पारिवारिक कलह के चलते आपका काम काफी हद तक प्रभावित हो सकता है. रोजमर्रा के कार्यों में रुकावट या देरी से मन खिन्न रहेगा. 03 जुलाई को किसी के साथ व्यर्थ के विवाद से बचें. व्यापारियों को कारोबार में कुछ कठिनाइयां सामने आ सकती हैं. काल सेंटर अथवा ठेके पर काम करने वालों लोगों पर जरूरत से ज्यादा दबाव रहेगा.लव लाइफ में सोच-समझकर ही आगे पैर बढ़ाएं नहीं बनी बनाई बात बिगड़ सकती है. किसी महिला की मदद से अटके काम पूरे होंगे.

शुभ अंक – 2, शुभ दिन – गुरुवार, शुभ रंग – पीला

उपाय – मित्रों और परिजनों की सलाह लेने में संकोच न करें. श्री हनुमान जी की उपासना से बिगड़े कार्य बनेंगे.

6/12

कन्या

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

इस सप्ताह आप कामकाज की दौड़धूप के बीच कई बार राहत की सांस लेंगे. आपके जीवन में खुशियों की बरसात हो सकती है. किसी महिला मित्र की मदद से लंबे समय से अटके कार्य पूरे होंगे. युवा वर्ग को अति उत्साह से बचने की जरूरत होगी. 06 जुलाई को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें. थोड़े—बहुत उतार—चढ़ाव के साथ आपके कारोबार की गाड़ी चलती रहेगी. नौकरीपेशा लोगों को गलतफहमियों से बचने की जरूरत है. राजनीति, समाज सेवा एवं जनसंपर्क से जुड़े लोगों को हाथ आए अवसर को नहीं जाने देना चाहिए.

शुभ अंक – 7, शुभ दिन – बुधवार, शुभ रंग – हरा

उपाय – गाय या किसी जानवर को हरा चारा खिलाएं. ‘ॐ गं गणपतये नमः’मंत्र का जप करें.

7/12

तुला

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

इस सप्ताह अपना मोबाइल, पर्स जैसी चीजों को ध्यान से रखें, अन्यथा इससे हाथ धोना पड़ सकता है. सामाजिक गतिविधियों अथवा किसी के फटे में टांग अड़ाने के चलते आपका काम—धंधा प्रभावित हो सकता है. सरकारी कर्मचारियों की व्यस्तता बढ़ेगी. अध्यापक, लेखक, पत्रकार एवं अन्य बुद्धिजीवियों कद और पद दोनो बढ़ने का योग बन रहा है. छात्रों एवं युवाओं के लिए यह सप्ताह मिला—जुला साबित होगा. परीक्षा—प्रतियोगिता से जुड़े लोगों को अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है.

शुभ अंक – 2, शुभ दिन – सोमवार, शुभ रंग – भूरा

उपाय – समय का प्रबंधन करें और किसी जरूरतमंद को राशन सामग्री या फिर विद्यार्थियों को लेखन सामग्री दान में दें. साथ ही अपने कुलदेवता की उपासना करें.

8/12

वृश्चिक

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

इस सप्ताह न चाहते हुए भी आपको आस-पास की यात्रा करनी पड़ सकती है. कामधंधे को लेकर कुछेक उलझनें बनी रहेंगी. 02 जुलाई के दिन किसी से वाद—विवाद करने से बचें और शांत मन से कार्य करें. इस सप्ताह व्यापारियों को कुछ अच्छे अवसर हाथ लग सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों का भी समय सामान्य रहेगा. मार्केटिंग से जुड़े लोगों को कामकाज में बड़ी सफलता हाथ लग सकती है. विशेष रूप से विज्ञापन से जुड़े लोगों के लिए सप्ताह शुभ साबित होगा.

शुभ अंक – 06, शुभ दिन – गुरुवार, शुभ रंग – बैंगनी

उपाय – गुरुवार के किसी पुजारी को चने की दाल, गुड़ और सामर्थ्य के अनुसार दक्षिणा चढ़दान करें. किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले अपने गुरु का आशीर्वाद लेना न भूलें.

9/12

धनु

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

इस सप्ताह जिंदगी आपके लिए नये अवसर लेकर आ रही है. पूरे सप्ताह आपके मन में नई योजनाओं को लेकर चिंतन—मंथन चलता रहेगा, लेकिन ध्यान रहे कि कहीं इसके चलते हाथ आया अवसर निकल न जाए. परिवार एवं परिचितों से प्रोत्साहन मिलेगा. 05 जुलाई को मन में कुछ चीजों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहेगी. व्यापारियों को अप्रत्याशित रूप से कारोबार बढ़ाने के अवसर मिलेंगे. जमीन, जायदाद एवं प्रापर्टी का काम करने वाले लोगों को कुछेक कठिनाइयां रहेंगी.

शुभ अंक– 7, शुभ दिन– सोमवार, शुभ रंग– बसंती

उपाय– किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए निकलते समय केसर का तिलक लगाकर निकलें.भगवान श्री विष्णु की उपासना और श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से सौभाग्य में वृद्धि होगी.

10/12

कुंभ

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

कुंभ राशि के जातकों के लिए किस्मत दरवाजा खटखटा रही है. इस सप्ताह पिछले दिनों में रूके हुए कामों में गति आएगी. मन में आशा एवं उत्साह का संचार होगा. 07 जुलाई को किसी तरह के वाद—विवाद से बचने में भलाई रहेगी. व्यापारियों का आशा के अनुरूप लाभ होगा. नौकरीपेशा लोगों की सुविधाएं बढ़ेंगी. संतान की बेहतर उपलब्धि पर घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा. 

शुभ अंक– 1, शुभ दिन– शनिवार, शुभ रंग– बादामी

उपाय– आज का काम कल पर न टालें. किसी दिव्यांग या निर्धन व्यक्ति को अपने सामथ्र्य के अनुसार धन और भोजन सामग्री दान में दें.

11/12

मीन

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

कभी खुशी कभी गम कुछ इसी तरह यह सप्ताह बीतेगा. परिजनों के बीच कुछेक समस्याएं बड़े विवाद का रूप ले सकती हैं, लेकिन बड़े—बुजुर्गों के दखल से अंत में सारे गिले—शिकवे और गलतफहमियां दूर हो जाएंगी. 04 जुलाई को हाथ दबाकर खर्च करें अन्यथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारियों को बाजार में फंसे धन को निकालने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. नौकरीपेशा लोगों पर कामकाज को लेकर मानसिक दबाव बना रहेगा. राजनीति से जुड़े लोगों के लिए समय चुनौतीपूर्ण है. अच्छे दिन आने के लिए उन्हें अभी इंतजार करना पड़ेगा. 

शुभ अंक– 02, शुभ दिन– सोमवार, शुभ रंग– गोल्डेन 

उपाय– दीन-दुखियों की मदद करें और पूजा में ‘श्रीकृष्ण शरणं मम’ मंत्र का जप करें.

12/12

मकर

weekly horoscope 12 zodiac signs from 1 to 7th july

मन के हारे हार है और मन के जीत जीत. इस सप्ताह आपको यह बात गांठ बांधकर चलनी होगी. किसी भी सूरत में जल्दबाजी या दबाव में कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें। 05 जुलाई को मन थोड़ा ज्यादा अशांत रहा सकता है और पारिवारिक उलझनें बढ़ सकती हैं. कारोबार से जुड़े लोगों को सब्र से काम लेते हुए अच्छे समय का थोड़ा सा इंतजार करना होगा. नौकरीपेशा लोगों पर कामकाज का जरूरत से ज्यादा बोझ रहेगा. विद्यार्थियों का मन पढ़ाई से उचट सकता है. चिकित्सा से जुड़े कारोबार करने वालों को सफलता हाथ लग सकती है.

 शुभ अंक– 01, शुभ दिन– शनिवार, शुभ रंग– भूरा

 उपाय– सफाईकर्मी को चाय की पत्ती दान में दें. मजदूर वर्ग से जुड़े लोगों को भूलकर भी कष्ट न दें.