Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद महाराज से जानें क्यों राधा नाम के जाप से शरीर में महसूस होने लगता है कंपन?
Advertisement
trendingNow12167865

Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद महाराज से जानें क्यों राधा नाम के जाप से शरीर में महसूस होने लगता है कंपन?

Premanand Ji Maharaj Video:प्रेमानंद जी महाराज से सत्संग के दौरान एक व्यक्ति ने जब यह सवाल किया कि उसे राधा नाम जपते ही शरीर में कंपन महसूस होने लगती है, ऐसे में क्या करें! जिस पर प्रेमानंद जी महाराज ने बड़े ही सरलता से इस प्रश्न का जवाब दिया, जिसे आइए वीडियो में देखें.

 

premanand ji maharaj

Premanand Ji Maharaj: प्रेमानंद जी महाराज के पास मानों हर प्रश्न का बड़ा ही सूंदर और सरल जवाब होता है. जो लोगों के लिए पथप्रदर्शक का भी काम करते हैं. हाल ही में एक सत्संग के दौरान जब व्यक्ति ने उनसे यह प्रश्न किया कि राधा नाम का जप करते ही शरीर के अंदर कंपन शुरू हो जाती है, लगता है जैसे मुझे राधा नाम लेने से आनंद आ रहा हो. मुझे समझ नहीं आता ऐसे में क्या करना चाहिए. जानें प्रेमानंद जी महाराज ने कैसे इस असमंजस को दूर कर व्यक्ति के मन को हल्का कर दिया. 

हृदय को पवित्र कर रहा है राधा का नाम

प्रेमानंद जी महाराज ने व्यक्ति के सवाल पर जवाब देते हुए बड़े ही सरलता से बताया कि इसका कारण है कि इस नाम से आपका हृदय थोड़ा पवित्र हो रहा है. राधा नाम के प्रभाव से सात्विक भाव आते हैं. इसमें कई तरह के भाव आने लगते हैं जैसे शरीर में कंपन आना, मूर्छित हो जाना आदि.

 

Gemology: शौकिया पहन रखा है मोती तो हो सकता है बड़ा नुकसान, धारण करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम
 

पवित्र भाव केवल अपने मन में ही रखें

प्रेमानंद जी महाराज ने आगे बताया कि यदि मन में ऐसा महसूस हो रहा है तो ध्यान रखें कि अपने अंदर इसे गुप्त रखें किसी को ये बात शेयर ना करें. आपको यह समझ लेना चाहिए कि आप पर भगवान की कृपा बरस रही है.

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्ति के आगे पीछे घूमते हैं लोग, खूब मिलता है मान-सम्मान, तरक्की चूमती है इनके कदम
 

अपनी चेतना का ना करें दिखावा

प्रेमानंद जी महाराज ने इस भाव को अपने अंदर ही रखने को कहा साथ ही यह भी कहा कि इसका कोई दिखावा या फिर कोई प्रदर्शन नहीं करना चाहिए. तो ये अष्ट सात्विक भाव का नाम जप से भाव जागृत होता है तो मन निष्पाप होने लगता और वह पूरी तरह से पवित्र हो जाता है. इसलिए नाम जपते जपते आंखों से कई बार आंसू भी आने लगते हैं.

राधा के नाम के जप से कई तरह से भाव होंगे प्रकट

प्रेमानंद जी ने यह भी कहा कि हो सके तो नाम जपते जपते रोमांचित हो जाए और शरीर में कंपन शुरू हो जाता है. लगेगा कि आपको सर्दी लग रही है. आसपास लोगों को सर्दी का एहसास ना हो इसलिए उस कंपन को अपने अंदर महसूस करते हुए किसी को बता नहीं पाते. कभी कभी तो चिल्ला चिल्ला कर रोने का मन करता है. ये केवल राधे के नाम जप से ही आता है. 

इसे आप बिलकुल गुप्त रखें. अब हम क्यों रो रहे हैं कोई पूछे कारण क्या तो आपको बोलना है पता नहीं बस एक रोने की इच्छा है इसलिए आंसू चल रहे हैं. ये नाम का ही प्रभाव होता है, बस इतनी सी बात को हमेशा ध्यान में रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news