Ram Mandir Inauguration : पूर्जा-अर्चना और मंत्रोच्चारण के साथ राम मंदिर में आज प्रवेश करेंगे रामलला, कराया जाएगा नगर भ्रमण
Advertisement
trendingNow12063580

Ram Mandir Inauguration : पूर्जा-अर्चना और मंत्रोच्चारण के साथ राम मंदिर में आज प्रवेश करेंगे रामलला, कराया जाएगा नगर भ्रमण

17 January Ram Mandir Schedule: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का पांच दिवसीय अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो चुका है. आज इस अनुष्ठान का दूसरा दिन है. बता दें कि 17 जनवरी 2024, बुधवार के दिन रामलाल आज पहली बार मंदिर में प्रवेश करेंगे और इसके अगले दिन गर्भगृह में प्रवेश करेंगे.  ये अनुष्ठान 22 जनवरी तक चलेंगे. 

 

ram mandir inaugraton

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी 2024 सोमवार के दिन अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाएगा. मंदिर के इस कार्यक्रम की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. देश ही नहीं दुनियाभर के लोगों में इसका उत्साह बना हुआ है. 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत 16 जनवरी से हो चुकी है. पांच दिवसीय अनुष्ठान का आज दूसरा दिन है. बताया जा रहा है कि 17 जनवरी को रामलला पहली बार मंदिर में प्रवेश करेंगे और उसके अगले दिन यानी 18 जनवरी को गर्भगृह में प्रवेश करेंगे. इसके साथ ही मंदिर परिसर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए यज्ञ और हवन की शुरुआत होगी. ये अनुष्ठान 22 जनवरी तक चलेंगे.  

17 जनवरी को मंदिर में प्रवेश करेंगे रामलला

राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बताया जा रहा है कि रामलला बुधवार 17 जनवरी को राम मंदिर में प्रवेश करेंगे. वहीं अगले दिन गुरुवार को वह स्वयं गर्भगृह में प्रवेश करेंगे. लेकिन 22 जनवरी तक रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने तक मंदिर में हवन, पूजा और मंत्र जाप चलता रहेगा. बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा से पहले जलदिवस, धान्यदिवस, पुष्पदिवस, फलादिवस आदि भी आयोजित किए जाएंगें और इसके साथ ही रामलाल की मूर्ति पूरी हो जाएगी.  

आज कराया जाएगा नगर भ्रमण

ऐसा बताया जा रहा है कि 17 जनवरी यानि की आज रामलला की प्रतिमा को नगर भ्रमण कराया जाएगा और 18 जनवरी से अभिषेक का मुख्य कार्यक्रम शुरू होगा. 19 जनवरी को अग्नि कुंड की स्थापना की जाएगी और इस दौरान एक विशेष विधि से अग्नि जलाई जाएगी. इसके साथ अगले दिन यानी 20 जनवरी को 81 कलशों, विभिन्न नदियों के जल से गर्भगृह का अभिषेक होगा. 21 जनवरी को रामलला 125 कलशों से दिव्य स्नान कराया जाएगा.  वहीं, 22 जनवरी को रामलला को भव्य मंदिर राम मंदिर में स्थापित किया जाएगा. 

जानें रामलला की मूर्ति अभिषेक का शुभ मुहूर्त 

बता दें कि 22 जनवरी रामलला की मूर्ति को प्राण प्रतिष्ठा देने के लिए कई शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. इस दिन अभिजीत मुहूर्त,इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न और वृश्चिक नवांश होगा. बता दें कि इस दिन पौष माह की द्वादशी तिथि और 
सुबह 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंज से लेकर 12 बजकर 30 मिनट तक का समय शुभ है. इस शुभ मुहूर्त में भगवान श्री राम का अभिषेक किया जाएगा. 

Ram Katha: प्रभु श्री राम के अलावा इन लोगों ने किया था रावण के अंहकार को चकनाचूर, जानें कौन थे वो महारथी
 

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या में बन रहा है ये शुभ संयोग, इस समय की गई पूजा का मिलता 100 गुना फल
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news