Ram Navami Upay: अयोध्या से आए पीले चावलों से राम नवमी पर कर लें ये काम, सालभर रुपयों से भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow12208015

Ram Navami Upay: अयोध्या से आए पीले चावलों से राम नवमी पर कर लें ये काम, सालभर रुपयों से भरी रहेगी तिजोरी

Ram Navami 2024: आज देशभर में रामनवमी का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. आज रामनवमी के अवसर पर अयोध्या से आए पीले चावलों से किया ये उपाय आपकी तिजोरी को सालभर हरा-भरा रखेगा. जानें आज के दिन अयोध्या के चावलों से किन उपायों को किया जा सकता है. 

 

ram navami ramlala upay

Ram Navami Akshat Tilak: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन राम नवमी पर्व मनाया जाता है. आज 17 अप्रैल को देशभर में रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है. वहीं, राम जन्मभूमि अयोध्या में भी आज जोर-शोर से रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है. अयोध्या में हुए राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान देशभर में पीले अक्षत प्रसाद के रूप में भेजे गए थे. इन पीले अक्षतों से रामनवमी पर ये काम करने से भगवान श्री राम की कृपा प्राप्त होगी और सालभर तिजोरी में रुपया-पैसों से भरी रहेगी. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रामनवमी पर भगवान श्री राम का आशीर्वाद पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. पूजा-पाठ और उपवास के साथ-साथ कई ज्योतिष उपायों के बारे में बताया गया है. आज सारा देश बेसब्री से रामलाल के सूर्य तिलक का इंतजार कर रहा है. अगर आप भी भगवान श्री राम की कृपा पाना चाहते हैं, तो आज रमानवमी के दिन अयोध्या से आए पीले अक्षत से इस छोटा से काम को कर लें. जल्द ही रामलला प्रसन्न हो कर आशीर्वाद बरसाएंगे. 

Ram Mandir: रामनवमी पर रामलला पहनेंगे रत्नजड़ित वस्त्र, प्रभु राम के 'दिव्य अभिषेक' के समय दिखा ये अद्भुत नजारा
 

रामलला को करें इन अक्षत से तिलक 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अयोध्या से आए इन पीले अक्षतों से राम नवमी के दिन रामलला को अक्षत का तिलक करें. ऐसा करने से भगवान श्री राम का आशीर्वाद प्राप्त होगा और जीवन खुशियों से भर जाएगा. 

प्राण प्रतिष्ठा न्योता में भेजे थे ये अक्षत 

भारतीय परंपरा के अनुसार प्राचीन काल में लोग एक-दूसरे किसी उत्सव या कार्यक्रम का न्योता देने के लिए अक्षत का उपयोग करते थे. इस दोरान लोगों को अक्षत देकर लोगों को निमंत्रण भेजा जाता था. इस कार्य के लिए हल्दी में रंगे हुए पीले चावलों का इस्तेमाल किया जाता था. हिंदू धर्म में अक्षत का विशेष महत्व बताया गया है. किसी भी पूजा-अनुष्ठान या धार्मिक कार्य अक्षत के बिना कोई भी कार्य अधूरा माना जाता है. 

Ram Navami 2024: राम नवमी के दिन पूजा के समय जरूर करें ये दो काम, घर-परिवार में बना रहेगा प्रभु श्री राम का वास
 

नवमी पर अक्षत से करें श्री राम का तिलक 

अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान न्योते के रूप में मिले चावलों को बहुत शुभ माना गया है. मान्यता है कि इन अक्षत को मस्तक पर लगाकर तिलक करना शुभ माना जाता है. ऐसे में जिन लोगों के घर में अयोध्या से आए चावल अभी भी रखे हुए हैं, वे लोग नवमी पर उन अक्षत से रामलला का तिलक कर सकते हैं. इससे प्रभु श्री राम का आशीर्वाद प्राप्त होगा. साथ ही, इस दौरान किसी भी कार्य में बाधा नहीं आएगी. पैसों की तंगी से गुजर रहे लोगों को इससे जल्द छुटकारा मिलेगा. इतना ही नहीं, किसी भी शुभ कार्य में इन चावलों से तिलक कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news