Shankh ke Niyam: घर में शंख रखने के ये हैं सही नियम, मां लक्ष्मी बनाए रखेंगी अपना आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow12187256

Shankh ke Niyam: घर में शंख रखने के ये हैं सही नियम, मां लक्ष्मी बनाए रखेंगी अपना आशीर्वाद

Rules of Keeping Conch: हिन्दू धर्म में ऐसी कई सारी वस्तुएं हैं जिनकी पूजा की जाती और बहुत संभालकर रखा जाता है. इन्हीं में से है शंख. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार समुंद्र मंथन में मां लक्ष्मी उतपन्न हुई थी. 

Shankh ke Niyam: घर में शंख रखने के ये हैं सही नियम, मां लक्ष्मी बनाए रखेंगी अपना आशीर्वाद

Shankh Rakhne ke Niyam: हिन्दू धर्म में ऐसी कई सारी वस्तुएं हैं जिनकी पूजा की जाती और बहुत संभालकर रखा जाता है. इन्हीं में से है शंख. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार समुंद्र मंथन में मां लक्ष्मी उतपन्न हुई थी. इसके बाद शंख प्राप्त हुआ था. इस कारण से घर में शंख रखना काफी शुभ माना जाता है. शंख की ध्वनि से घर की नकारात्मकता खत्म होती है और सकारात्मकता का वास होता है. अगर आप भी घर में शंख रखते हैं तो कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

 

1. शंख को जमीन पर न रखें
शंख को भूलकर भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. जमीन पर शंख पर रखने से उसका अपमान हो सकता है. शंख इस्तेमाल करने के बाद हमेशा धो कर और साफ करके रखना चाहिए. ध्यान रखें कि शंख पर बिल्कुल भी पानी की बूंद न रहें. इससे शंख को नुकसान पहुंच सकता है. 

 

2. हमेशा मंदिर में रखें
मंदिर घर का सबसे शुद्ध स्थान माना जाता है. ध्यान रखें कि आप पूजा से जुड़ी चीजें पूजा घर या मंदिर में ही रखें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शंख को हमेशा भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी के पास ही रखें. शंख को शुद्ध बनाए रखने के लिए उस पर कपड़ा ढक कर रखें. 

 

3. कब घर में लाएं शंख?
घर में शंख लाने के सबसे शुभ दिन शिवरात्रि, नवरात्रि और सावन के दिन माने जाते हैं. इन दिनों में आप घर में शंख स्थापित कर सकते हैं.  इन दिनों में शंख लाने से सुख-समृद्धि का वास होता है.

 

यह भी पढ़ें: मीन राशि में बनेगा Trigrahi Yog, 3 राशियों का होगा बेड़ा पार, मिलेगा अपार धनलाभ

 

4. शंख बजाने के ऐसे करें साफ
पूजा के दौरान शंख बजाने के बाद उसकी पवित्रता बनाए रखना बहुत जरूरी माना जाता है. शंख की शुद्धता को बनाए रखने के लिए गंगाजल और पानी से धोएं. इसके बाद शंख को साफ कपड़े से साफ कर और पानी की एक-एक बूंद साफ कर के रखें. ऐसा करने से शंख की शुद्धता बनी रहती है.

 

5. इस तरह रखें शंख
ध्यान रखें की आप हमेशा शंख का मुंह ऊपर की तरफ कर के ही रखें. इससे सकारात्मकता बनी रहती है और नकारात्मकता दूर होती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news