Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का दान, जीवन से जा सकती है सुख-शांति!
Advertisement
trendingNow12473054

Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का दान, जीवन से जा सकती है सुख-शांति!

Sharad Purnima 2024 Date: हिन्दू पंचांग के अनुसार आश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के अगले दिन शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है.

Sharad Purnima 2024: शरद पूर्णिमा पर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का दान, जीवन से जा सकती है सुख-शांति!

Sharad Purnima 2024 Daan: हिन्दू पंचांग के अनुसार आश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के अगले दिन शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. ये दिन बहुत खास माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन चंद्रमा सोलह कलाओं से पूर्ण होता है और रातभर अपनी किरणों से अमृत वर्षा करता है. शरद पूर्णिमा पर खीर बनाने की परंपरा है. खीर को रातभर में चंद्रमा की चांदनी में रखा जाता है. इस साल शरद पूर्णिमा 16 अक्टूबर को मनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Shiv Chalisa: जय गणेश गिरिजा सुवन,मंगल मूल सुजान... यहां पढ़ें संपूर्ण शिव चालीसा

 

शरद पूर्णिमा पर क्या दान न करें
शरद पूर्णिमा के दिन दान-स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है. हालांकि ज्योतिष शास्त्र में ऐसी कुछ चीजों का वर्णन किया गया है जिनका दान भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इन चीजों का दान करने से कई परेशानियां आपको घेर सकती हैं. आइए जानते हैं...

लोहे का सामान
शरद पूर्णिमा के दिन गलती से भी लोहे के सामान का दान नहीं करना चाहिए. लोहे का दान करना शुभ नहीं माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार लोहे का दान करने से शनिदोष लग सकता है. साथ ही व्यक्ति को असफलता हाथ लग सकती है. 

दही 
शरद पूर्णिमा के दिन भूलकर भी दही का दान नहीं करना चाहिए. दही का दान करने से व्यक्ति के जीवन में कई तरह की मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. जीवन से सुख-शांति जा सकती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दही का दान करने से शुक्रदोष भी लगता है.

नमक
शरद पूर्णिमा पर नमक का दान करना बेहद अशुभ माना जाता है. इससे जीवन में नेगेटिविटी फैल सकती है. इसका दान करने से जीवन की खुशहाली भी छिन सकती है. 

किस चीज का दान करना होता है शुभ
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शरद पूर्णिमा पर चावल, गुड़, खीर का दान करना शुभ माना जाता है. इससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: दिवाली के बाद शनि का चाल परिवर्तन, मेष-कन्या समेत इन राशियों को होगा जबरदस्त फायदा, मिलेगी अपार सफलता!

 

शरद पूर्णिमा 2024 तिथि
वैदिक पंचांग के अनुसार आश्विन महीने की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 16 अक्टूबर को रात 08 बजकर 40 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 17 अक्टूबर को शाम 04 बजकर 55 मिनट पर होगा. इसके चलते शरद पूर्णिमा 16 अक्टूबर को मनाई जाएगी.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news