Vastu Tips: इन संकेतों से पहचानें कहीं आपके घर में भी नेगेटिव एनर्जी तो नहीं

कई बार बिना कारण ही घर में लड़ाई-झगड़ा और क्लेश बढ़ने लगता है, सब कुछ ठीक रहते हुए अचानक ही धन हानि होने लगती है तो आपके मन में भी यह सवाल आता होगा ना कि आखिर अचानक सबकुछ इतना नेगेटिव क्यों हो रहा है? यहां जानें इस सवाल का जवाब.

Vastu Tips: इन संकेतों से पहचानें कहीं आपके घर में भी नेगेटिव एनर्जी तो नहीं
नकारात्मक ऊर्जा की पहचान करें

नई दिल्ली: एनर्जी यानी ऊर्जा दो तरह की होती है- सकारात्मक यानी पॉजिटिव और नकारात्मक यानी नेगेटिव. जिस तरह किसी व्यक्ति के अंदर नेगेटिविटी और पॉजिटिविटी दोनों होती हैं, उसी तरह से हमारे घर के अंदर भी नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का आना जाना लगा रहता है. जब घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है तो घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है, तरक्की आती है. लेकिन वहीं जब नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का घर में प्रवेश हो जाता है तो एक के बाद एक परेशानियां आने लगती हैं. घर में लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं, घर की खुशहाली भंग हो जाती है, पैसों की तंगी होने लगती है. लिहाजा नकारात्मक ऊर्जा को पहचानकर इसका निवारण करना जरूरी है ताकि इन परेशानियों को दूर किया जा सके.

घर की नकारात्मक ऊर्जा की ऐसे करें पहचान

यहां पर इस बात का ध्यान रखें कि नकारात्मक ऊर्जा का अर्थ भूत-प्रेत से नहीं है बल्कि घर के किसी वास्तु दोष से है जिसकी वजह से नेगेटिव एनर्जी जीवन को प्रभावित करने लगती है. वास्तु में बदलाव कर इसे दूर किया जा सकता है. ऐसे करें पहचान:

ये भी पढ़ें- चुटकी भर नमक से दूर होगी घर की वास्तु संबंधी कई समस्याएं

- परिवार का कोई सदस्य अचानक किसी गंभीर बीमारी का शिकार (Serious Disease) हो जाए और इलाज करवाने के बाद भी वह ठीक न हो पा रहा हो, इलाज पर पानी की तरह पैसा बहाने के बाद भी कोई असर न दिख रहा हो.
- नौकरी में या व्यापार करने के दौरान आप पूरी मेहनत से सारा काम करते हैं लेकिन आखिरी वक्त में आकर काम अटक जाए और बेहतरीन मौका आपके हाथ से निकल जाए (Losing Opportunities) और ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई बार हो चुका हो.
- हर वक्त आलस में रहना (Lethargy), किसी काम पर फोकस न कर पाना, आसपास काम के ढेरों अच्छे मौके होने के बाद भी उनका फायदा न उठाना, सोचने समझने की क्षमता खो देना.
- बार-बार दिमाग में नकारात्मक बातें आना, मन अशांत रहना, घर में प्रवेश करने के साथ ही रोने का मन करना, आत्महत्या के बारे में सोचना.
- अगर अच्छी तरह से घर की साफ सफाई करने के बाद भी घर में कीड़े-मकौड़ो, कॉकरोच आदि आने लगें तो इसका कारण पता लगाना जरूरी होता है क्योंकि इन चीजों का आपकी सेहत पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- फिटकरी के ये उपाय कर्ज से दिलाएंगे मुक्ति, वास्तु दोष भी होगा दूर

घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के उपाय

- घर के मुख्य दरवाजे को जहां से आप एंट्री करते हैं हमेशा साफ-सुथरा रखें ताकि नकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश ही ना हो. घर सिर्फ अंदर से ही नहीं बल्कि बाहर से भी साफ-सुथरा और अच्छा दिखना जरूरी है.

- आप चाहें तो गुरुवार को छोड़कर बाकी सभी दिन घर में पोंछा लगाते वक्त पानी में चुटकी भर समुद्री नमक डाल दें और इसी नमक वाले पानी से पूरे घर में पोंछा लगाएं. घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने का यह बेहतरीन उपाय है.

- घर में पूजा पाठ करने से भी घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. घर में सुबह शाम पूजा करें और घी का दीपक जलाएं. कोई शुभ तिथि देखकर घर में सत्यनारायण की कथा करें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.