Vastu Tips: चुटकी भर नमक से दूर होगी घर की वास्तु संबंधी कई दिक्कतें, ऐसे करें यूज
Advertisement

Vastu Tips: चुटकी भर नमक से दूर होगी घर की वास्तु संबंधी कई दिक्कतें, ऐसे करें यूज

वास्तु एक्सपर्ट्स की मानें तो नमक घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मक यानी पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है. नमक से जुड़े कई और फायदों के बारे में यहां जानें. 

नमक से जुड़ा वास्तु

नई दिल्ली: नमक के बिना हम अपने खाने के स्वाद की कल्पना भी नहीं कर सकते. है ना! बिना नमक (Salt) का खाना कितना बेस्वाद होता है, ये तो आपने भी कभी न कभी जरूर महसूस किया होगा. हमारे किचन की सबसे अहम सामग्रियों में से एक नमक की वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी अहम भूमिका है. ज्योतिष शास्त्र और वास्तु एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चुटकी भर नमक घर की नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) को दूर कर घर में पॉजिटिव माहौल बनाता है, जिससे सुख-समृद्धि आती है, मानसिक शांति बनी रहती है, पैसों की दिक्कत दूर होती है और परिवार के सदस्यों के बीच आपसी माहौल बेहतर रहता है. वास्तु शास्त्र में नमक का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है, यहां जानें.

  1. घर के वास्तु दोष को दूर कर सकता है नमक
  2. घर में पॉजिटिव एनर्जी के संचार के लिए यूज करें नमक
  3. नमक को किस बर्तन में रखना चाहिए, ये भी जानना है जरूरी

वास्तु शास्त्र में नमक का महत्व

1. घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का माहौल बना रहे, नकारात्मकता दूर हो और परिवार के सदस्यों के बीच क्लेश और झगड़े ना हों, इससे बचने के लिए घर में जब भी पोंछा लगाएं तो उस पानी में चुटकी भर नमक डाल दें. नमक वाले पानी से घर में पोंछा लगाने से पॉजिटिव एनर्जी आती है जिससे परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते बेहतर होते हैं.

ये भी पढ़ें- घर में भूल से भी न लगाएं ये पौधे, वरना हो जाएगा नुकसान

2. आप अपने घर में किचन में नमक को किस बर्तन में रखते हैं इसका भी वास्तु पर काफी प्रभाव पड़ता है. लिहाजा नमक को कभी भी स्टील या लोहे के बर्तन में नहीं रखना चाहिए. नमक को हमेशा कांच के बर्तन (Glass Jar) या जार में ही रखें. ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और आर्थिक दिक्कतें भी नहीं आती. आप चाहें तो नमक के जार में 1 लौंग भी डाल सकते हैं.

3. कई बार राहु (Rahu) के नकारात्मक प्रभाव के कारण भी घर में निगेटिव ऊर्जा का संचार होने लगता है जिसकी वजह से परिवार के सदस्य बीमार रहने लगते हैं. इससे निपटने के लिए कांच की कटोरी में सेंधा नमक की डलियां भरकर बाथरूम में रखना चाहिए. हर 15 दिन में 1 बार इस नमक को बदलते रहें. ऐसा करने से राहु के निगेटिव असर को दूर करने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें- फिटकरी के ये उपाय कर्ज से दिलाएंगे मुक्ति

4. अगर आपको मानसिक शांति नहीं मिल रही, किसी वजह से तनाव और स्ट्रेस (Stress) बहुत अधिक हो गया है, काम में मन नहीं लग रहा तो इसमें भी आपकी मदद कर सकता है नमक. इसके लिए अपने नहाने के पानी में चुटकी भर नमक मिलाएं और उससे नहाएं. आप चाहें तो रात में सोने से पहले नमक वाले पानी से हाथ-पैर धो सकते हैं. ऐसा करने से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news