Sojat Ki Mehandi: सुहागिनों को क्यों लुभा रही है 'सोजत की मेहंदी', जानें क्या है इसकी खासियत और धार्मिक महत्व
Advertisement

Sojat Ki Mehandi: सुहागिनों को क्यों लुभा रही है 'सोजत की मेहंदी', जानें क्या है इसकी खासियत और धार्मिक महत्व

Significance Of Mehandi: इन दिनों महिलाओं और लड़कियों में मेहंदी का क्रेज बढ़ता जा रहा है. मेहंदी में भी सोजत की मेहंदी महिलाओं को खूब लुभा रही है. बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से लेकर राजनेता तो पहले ही इसके दीवाने हो चुके हैं और अब बारी है आम जनता की. आइए जानें सोजत की मेहंदी के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Sojat Ki Mehandi Speciality: हिंदू धर्म में 16 ऋंगार का विशेष महत्व है. और इन 16 ऋंगार में मेहंदी भी शामिल है. किसी भी देवी की पूजा के समय उन्हें ऋंगार का सामान अर्पित किया जाता है. और इसमें मेहंदी भी होती है. किसी भी व्रत और त्योहार का मजा मेहंदी के बिना अधूरा सा लगता है. पहले तो महिलाओं में मेहंदी के डिजाइन का क्रेज होता है. लेकिन अब मेहंदी की किस्म को लेकर भी महिलाएं क्रेजी हो गई हैं. आज कल हर किसी को सोजत की मेंहदी खूब लुभा रही है. 

सोजत की मेहंदी कोई नई नहीं है. मार्केट में मिलने से पहले ये बॉलिवुड सेलिब्रिटीज जैसे ईशा अंबानी, कैटरीना कैफ आदि के हाथों की शोभा बढ़ा चुकी है.लेकिन अब इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है और आम लोगों में भी ये खासी फेमस हो गई है. तो चलिए जानते हैं क्या है सोजत की मेंहदी की खासियत. 

सोजत की मेहंदी की खासियत

 

ये भी पढ़ें- Vaishakh Purnima 2022: मृत्यु पर विजय पाने के लिए वैशाख पूर्णिमा के दिन यूं करें यमराज को प्रसन्न, जानें इस व्रत का महत्व
 

सोजत की इस मेहंदी की खासियत यह है कि ये केमिकल फ्री होती है. और हाथ पर रचने के बाद गहरा रंग छोड़ती है. इसका कारण यह है कि सोजत की मिट्टी में तांबे की मात्रा अधिक होने के कारण ये ज्यादा सुर्ख रंग छोड़ती है. इसलिए इसमें केमिकल मिलाने की कोई जरूरत ही नहीं पड़ती. 

अक्षय तृतीया पर बाजारों में मची है सोजत की धूम

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि आज है यानी 3 मई को देशभर में अक्षय तृतीया का पर्व धूम धाम से मनाया गया है. इस पर्व पर सबसे ज्यादा धूम देखने को मिली सोजत की मेंहदी की. आप सोच रहे होंगे सोजत की मेहंदी ही क्यों? तो बता दें कि सोजत एक जगह का नाम है और यहां की ऑर्गेनिक मेहंदी महिलाओं को खूब लुभा रही है. 

ये भी पढ़ें- Palmistry: किस्मत वालों की हथेली में होती है शनि रेखा, शनिदेव और कुबेर देव की कृपा से बरसता है पैसा

130 देशों में बिकेगी सोजत की मेहंदी

सोजत की मेहंदी का सुर्ख रंग और उसकी महक ने सभी मेहंदी को पीछे छोड़ दिया है. और यही वजह है कि महिलाओं के दिल में सोजत की मेहंदी ने अलग जगह बना ली है. बता दें कि सोजत और उसके आसपास रायपुर के कुल 60 हजार हेक्टेयर में सबसे ज्यादा किस्म की मेहंदी की पैदावार होती है. इतना ही नहीं, इस मेहंदी को 130 देशों में सप्लाई किया जाता है. जीयो का टैग लगने के बाद इसके डिमांड और ज्यादा बढ़ गई है. 

क्या है रेट

सोजत की मेहंदी केमिकल फ्री होती है. इसलिए इसने सभी मेहंदियों को पीछे छोड़ दिया है. बाजारों में लगने वाली मेहंदी में केमिकल होते हैं, जिन्हें लगाने के बाद हाथों में जलन होने लगती है और दो दिन बाद ही मेहंदी मैल की तरह उतर जाती है. लेकिन ये आर्गेनिक मेहंदी आपके हाथों की शोभा कई दिन तक बनाए रखेगी. इसलिए ब्राइडल में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जा रहा. वहीं, व्रत जैसे करवा चौथ, वट सावित्री व्रत, तीज, राखी, अक्षय तृतीया, ईद  आदि पर भी महिलाएं यही लगावान पसंद कर रही हैं.ये बाजारों में 200 रुपये प्रति किलों के भाव से बिकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news