Somvati Amavasya 2023: 20 फरवरी को मिलेगा तपस्या का फल, सोमवती अमावस्या पर कर लें ये काम
Advertisement
trendingNow11570062

Somvati Amavasya 2023: 20 फरवरी को मिलेगा तपस्या का फल, सोमवती अमावस्या पर कर लें ये काम

Somvati Amavasya Kab hai: हर माह में आने वाली अमावस्या का अपना अलग महत्व होता है. अमावस्या के दिन स्नान-दान का खास महत्व होता है. इस दिन दान, उपवास और पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध आदि किए जाता है.

 

फाइल फोटो

Somvati Amavasya Mantra Jaap: हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस दिन पितरों के निमित्त श्राद्ध कर्म, तर्पण आदि करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और वे वंशजों को आशीर्वाद देते हैं. वहीं, अमावस्या के दिन स्नान-दान का भी खास महत्व बताया गया है. हर माह कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है.

फाल्गुन माह में अमावस्या 20 फरवरी के दिन पड़ रही है. इस बार सोमवार के दिन अमावस्या होने के कारण इसे सोमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है. सोमवार के दिन पड़ने वाली अमवस्या तिथि का विशेष महत्व होता है. इस दिन भगवान शिव और भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व होता है. वहीं, अमावस्या पर पीपल के पेड़ की पूजा का भी खास महत्व है. मान्यता है कि अमावस्या पर पीपल के पेड़ को जल अर्पित करने और घी का दीपक जलाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

सोमवती अमावस्या पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग

बता दें कि सोमवती अमावस्या इस बार 20 फरवरी 2023, सोमवार के दिन पड़ रही है. हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन अमावस्या पर सोमवार और शिव योग का खास संयोग बन रहा है. मान्यता है कि इस दिन अमावस्या होने से पूजा और तर्पण का दोगुना फल मिलेगा. सोमवार का दिन और शिव योग दोनों ही भोलेनाथ को समर्पित है. ऐसे में इस दिन किए गए मंत्रों के जाप से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. महादेव की कृपा प्राप्त होगी.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर इस शुभ दिन इन खास मंत्रों का जाप किया जाए,तो  व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

सोमवती अमावस्या पर करें इन मंत्रों का जाप

ॐ कुल देवताभ्यो नमः।

ॐ ग्राम देवताभ्यो नमः।

ॐ ग्रह देवताभ्यो नमः।

ॐ लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः।

ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः।

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय।

अयोध्या, मथुरा, माया, काशी कांचीअवन्तिकापुरी, द्वारवती ज्ञेयाः सप्तैता मोक्ष दायिका।।

गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वती, नर्मदा सिंधु कावेरी जलेस्मिनेसंनिधि कुरू।।

गायत्री मंत्र:- ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।

ॐ पितृभ्य: नम।

सोमवती अमावस्या पर करें ये काम

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवती अमावस्या का दिन बेहद खास होता है. इस दिन 5 माला गायत्री मंत्र का जाप करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है.

- सोमवती अमावस्या के दिन दूध, दही, शहद, घी, गंगाजल, शक्कर आदि से शिवलिंग का रुद्राभिषेक करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन ओम नमः शिवाय मंत्रों का कम से कम 108 माला जाप करें.

- इस दिन चांदी से निर्मित नाग-नागिनी की पूजा करने से भी भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.

- सोमवती अमावस्या के दिन पीपल पर कच्चा सूत 108 बार लपेटते हुए परिक्रमा करने से भगवान शिव की कृपा से हर मनोकामना जल्द पूरी होती है.

- ज्योतिषीयों के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन पांच तरह के फल भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को अर्पित करें और बाद में इन्हें कन्याओं को दान में दे दें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news