Lunar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण के इतने दिन बाद लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें तारीख-समय
Advertisement
trendingNow11161039

Lunar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण के इतने दिन बाद लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें तारीख-समय

Chandra Grahan May 2022: 30 अप्रैल का सूर्य ग्रहण लगने के 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण होगा और सभी लोगों की जिंदगी पर बड़ा असर होगा.  

फाइल फोटो

Lunar Eclipse May 2022: साल 2022 के लगने वाले ग्रहणों का सिलसिला शुरू होने जा रहा है. 30 अप्रैल को साल का पहला ग्रहण लगेगा, जो कि आंशिक सूर्य ग्रहण है. इसके बाद 16 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा. साल 2022 में कुल 4 ग्रहण लगने हैं, जिनमें से 2 सूर्य ग्रहण हैं और 2 चंद्र ग्रहण हैं. 4 ग्रहण में से 2 ग्रहण आने वाले कुछ दिनों में ही लगने जा रहे हैं, जिसका सभी की जिंदगी पर बड़ा असर देखने को मिलेगा. 

होगा पूर्ण चंद्र ग्रहण

16 मई 2022 को लगने जा रहा साल का पहला चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. लेकिन यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. यह चंद्र ग्रहण 16 मई की सुबह 07:58 से शुरू होगा और सुबह के करीब 12 बजे तक चलेगा. 

यह ग्रहण दक्षिणी/पश्चिमी यूरोप, दक्षिणी/पश्चिमी एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, पैसिफिक, अटलांटिक, अंटार्कटिका, हिन्द महासागर में देखा जा सकेगा. यह ग्रहण वैशाख महीने की पूर्णिमा के दिन लग रहा है. वहीं इसके बाद अगला चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगेगा. यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा. 

यह भी पढ़ें: 7 दिन बाद शनि खोलेंगे इन 3 राशि वालों के नसीब, मिलेगा अपार धन, होगी बल्‍ले बल्‍ले!

ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्‍यान 

बात चाहे सूर्य ग्रहण की हो या चंद्र ग्रहण की, इन दोनों को ही हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में शुभ नहीं माना गया है. लिहाजा इस दौरान कुछ नियमों का पालन करने की सलाह दी गई है, ताकि सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दुष्‍प्रभावों से बचा जा सके. 

- ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए. साथ ही खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डाल देना चाहिए, ताकि इन पर ग्रहण का बुरा असर न पड़े. 
- ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ जाती है, जिसका असर व्‍यक्ति के मन पर भी पड़ता है. लिहाजा इस दौरान कोई बड़ा निर्णय न लें. वाद-विवाद से बचें. हो सके तो यात्रा न करें. 
- ग्रहण के दौरान जितना हो सके भगवान की आराधना करें. 
- ग्रहण के दौरान मंदिर के पट बंद रखें. 
- ग्रहण के बाद स्‍नान करें और दान जरूर करें. गरीबों को दान करने से ग्रहण का अशुभ फल कम हो जाता है. 
- ग्रहण के दौरान गर्भवती स्त्री को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. उसे घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news