Surya Grahan 2022: कब लगेगा इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण? अभी से जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान
Advertisement

Surya Grahan 2022: कब लगेगा इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण? अभी से जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Solar Eclipse 2022: साल 2022 में पहला सूर्य ग्रहण लग चुका है और दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर के दिन लगने जा रहा है. इस बार साल में सिर्फ दो ही सूर्य ग्रहण लगेंगे. आइए जानते हैं क्यों लगता है ग्रहण और इसका सूतक काल. 

 

फाइल फोटो

Years 2022 Last Solar Eclipse: धार्मिक दृष्टि से सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व है. साल 2022 में इस बार कुल दो सूर्य ग्रहण पड़ने हैं. इसमें से एक ग्रहण लग चुता है और एक बाकी है. साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगने जा रहा है. ये साल का दूसरा और अंतिम ग्रहण होगा. सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ने लगती है इससे सूर्य ग्रहण लगने लगता है. 

25 अक्टूबर, मंगलवार को सूर्य ग्रहण सांयकाल 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होगा और 5 बजकर 42 मिनट तक रहेगा. बता दें कि ये सूर्य ग्रहण भारत में मान्य नहीं होगा इसलिए इसका सूतक काल भी नहीं लगेगा. ज्योतिष अनुसार ये ग्रहण अफ्रीका, यूरोप और महाद्वीप के उत्तरी भाग में दिखाई देगा. वहीं, एशिया के दक्षिणी भाग में भी ये ग्रहण देखने को मिलेगा. ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों के जीवन पर देखने को मिलता है. व्यक्ति का जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है. आइए जानें इस दौरान क्या सावधानी बरतने की जरूरत होती है. 

 

ये भी पढ़ें- Sharp Mind Zodiac Sign: दिमाग के बहुत तेज होते हैं इस राशि के लोग, बुद्धि के दम पर छूते हैं ऊंचाइयों के शिखर
 

ग्रहण के दौरान भूलकर न करें ये कार्य 

- ये एक खगोलीय घटना होती है. इस घटना का असर सभी 12 राशियों पर देखने को मिलता है. इसलिए ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है. आइए जानें . 

-  ग्रहण काल के दौरान रखा हुआ खाना दूषित माना जाता है. इसलिए इस दौरान कुछ खाने से परहेज करना चाहिए. साथ ही, ग्रहण के बाद कटी हुई सब्जियां या फिर बने हुए खाने को फेंक देना चाहिए. रखे हुए खाने को खाने से कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्भवती महिलाओं को भी इस दौरान खास क्याल रखना चाहिए. ग्रहण का प्रभाव बच्चे पर भी पड़ता है. इसलिए ग्रहण के दौरान घर से बाहर न निकलें. 

 

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: शुभ नहीं होता घर में नलों से पानी का टपकते रहना, समय रहते करवा लें ठीक, नहीं उठानी पड़ सकती है हानि

 

- ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए इस दौरान किसी भी शुभ कार्य की मनाही होती है. 

- मन और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए ग्रहण के बाद स्नान करें और भगवान की अराधना अवश्य करें. 

- सूर्य ग्रहण समाप्त होने के बाद जरूरतमंद लोगों को दान अवश्य करें. ऐसा करने से व्यक्ति के मान-सम्मान और धन-संपदा में वृद्धि होती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news