घर से काम करने में आ रही हो कैसी भी परेशानी, वास्तु में छिपा है उसका हल
Advertisement

घर से काम करने में आ रही हो कैसी भी परेशानी, वास्तु में छिपा है उसका हल

कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौर में घर से काम करने वालों की संख्या आम हो गई है. ऐसे में घर का वास्तु (Vastu) बदलकर आप घर में भी आसानी से काम कर सकते हैं.

घर के लिए वास्तु टिप्स

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौर में घर से काम करने वालों की संख्या आम हो गई है. जहां कुछ कंपनियों में पहले वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) यानी कि घर से काम करने का प्रावधान नहीं था, वहीं अब लगभग सभी को इसकी अनुमति दे दी गई है. हालांकि, घर से काम करना उतना आसान भी नहीं है, जितना हमें लगता है. दरअसल, ऑफिस से काम करने के दौरान हमें वहां पूरा सेट अप और माहौल मिलता है, जबकि घर से काम करने में सहूलियत जरूर रहती है लेकिन काम के माहौल की कमी रहती है. कई लोगों को घर से काम करने में एकाग्रता की कमी महसूस होती है. ऐसे में वे अपने वर्किंग एरिया (Working Area) या होम ऑफिस (Home Office) का वास्तु (Vastu) बदलकर अपनी एकाग्रता बढ़ा सकते हैं.

  1. कोरोना वायरस के दौर में घर से काम करने वालों की संख्या आम हो गई है
  2. लगातार घर में रहने के कारण कई लोग अवसाद का शिकार भी हो रहे हैं
  3. ऐसे में घर का वास्तु बदलकर आप अपने काम और रहन-सहन को बेहतर कर सकते हैं

यह भी पढ़ें- वास्तु टिप्स: जीवन में सुख-शांति चाहते हैं तो घर में कभी न रखें ये चीजें

घर से काम करने के लिए वास्तु टिप्स
घर से काम करने के अपने फायदे हैं. ऑफिस से आने-जाने का समय बचाकर लोग उसका इस्तेमाल अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए कर रहे हैं. आप जैसे चाहें, वैसे काम कर सकते हैं. इतने फायदे होने के बावजूद कुछ लोग लगातार घर से काम करने की वजह से अवसाद का शिकार हो रहे हैं. अगर आप या आपके किसी जानने वाले के साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप वर्किंग एरिया में वास्तु के हिसाब से कुछ बदलाव कर अपना मूड और काम, दोनों को ठीक कर सकते हैं. एस्ट्रोलॉजर और वास्तु विशेषज्ञ डॉ. आरती दहिया से जानिए, घर से काम करने के दौरान कैसा हो वास्तु.

यह भी पढ़ें- इन वास्तु टिप्स की मदद से घर में आएगी खुशहाली और समृद्धि, न करें नजरअंदाज

1. आप जहां भी काम कर रहे हैं, वहां एक डिफ्यूजर में पाइनएपल एसेंस ऑयल डाल कर जलाएं.
2. घर की पूर्व दिशा में बैठ कर काम करने से नाम और शोहरत में इजाफा होता है.
3. अपनी सीट के पीछे उगता हुआ सूरज लगाने से अच्छी उन्नति के विचार आते हैं और नई योजनाएं बनाने में मदद मिलती है. अगर प्राकृतिक रोशनी आ रही हो, तब तो अच्छी बात है वर्ना उगते सूरज का चित्र ही लगा लें.
4. एक छोटी विंड चाइम लगाने से कार्य में मन लगता है और एकाग्रता बढ़ती है. विंड चाइम आपकी जिंदगी में काफी सकारात्मकता बढ़ाती हैं.
5. सुबह कुछ देर मेडिटेशन या योग करने से काम की क्षमता बढ़ती है.

इन उपायों को आजमाने के अलावा घर से काम करते समय कुछ और बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. मसलन बिस्तर पर काम करने के बजाय अपने काम करने का एक स्थान नियत करें और टेबल-चेयर की व्यवस्था जरूर करें. अपने आस-पास का माहौल शांत रखें और ऑफिस की तरह तैयार होकर काम करें. इससे आपका ज्यादा मन लगेगा.

धर्म व वास्तु से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news