Navratri 2020: 9 दिनों तक भूलकर भी न करें ये काम, ध्यान में रखें ये 9 जरूरी बातें
Advertisement

Navratri 2020: 9 दिनों तक भूलकर भी न करें ये काम, ध्यान में रखें ये 9 जरूरी बातें

हिन्दू धर्म में नवरात्रि (Navratri) का काफी महत्व है. अगर आप भी घर में नवरात्रि की पूजा कर रहे हैं या कलश स्थापित किया है या व्रत रख रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए.

नवरात्रि का पावन पर्व प्रारंभ हो चुका है

नई दिल्ली: 17 अक्टूबर से मां दुर्गा के पावन पर्व नवरात्रि (Navratri) की शुरुआत हो चुकी है. इस दौरान भक्त 9 दिनों तक मां की मूर्ति व कलश स्थापित कर उनकी पूजा करते हैं. कुछ भक्त 9 दिनों तक व्रत भी रखते हैं.

  1. 17 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है
  2. इस दौरान लोग 9 दिनों तक व्रत रखते हैं और घर में देवी मां की पूजा करते हैं
  3. 9 दिनों तक कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाना चाहिए

नवरात्रि में रखें इन बातों का ख्याल
हिन्दू धर्म में नवरात्रि का काफी महत्व है. अगर आप भी घर में नवरात्रि की पूजा कर रहे हैं या कलश स्थापित किया है या व्रत रख रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें- शारदीय नवरात्रि में पड़ेंगे तीन सर्वार्थसिद्धि योग, खरीदारी के लिए हैं खास

VIDEO

जानिए कि इन 9 दिनों में क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए.

1. अगर आप नवरात्रि का व्रत रखने में असमर्थ हैं तो भी नौ दिनों तक अपने खान-पान पर विशेष नियंत्रण रखना चाहिए. इस दौरान मांस-मछली-मदिरा, लहसुन और प्याज जैसी चीजों का उपयोग बिलकुल न करें. सात्विक और शुद्ध आहार ग्रहण करें.
2. देवी मां की पूजा शांति, श्रद्धा एवं प्रेम के साथ की जानी चाहिए. नवरात्रि के दिनों में घर में कलह, द्वेष और किसी का अपमान किए जाने पर घर में अशांति रहती है और बरकत भी नहीं होती.
3. देवी पुराण में उल्लेखित है कि मां भगवती उन्हीं की पूजा-अर्चना स्वीकार करती हैं, जो नारी का पूरा आदर-सम्मान करते हैं. नारी की इज्जत करने वालों से मां लक्ष्मी सदा प्रसन्न रहती हैं.
4. नवरात्रि में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है. नौ दिनों तक सूर्योदय के साथ ही स्नानकर स्वच्छ वस्त्र पहनने चाहिए. इस दौरान काले रंग के परिधान न पहनें और न ही चमड़े की बेल्ट पहनें.

यह भी पढ़ें- मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए हर दिन के हिसाब से लगाएं खास भोग

नौ दिनों तक बाल, दाढ़ी और नाखून भी नहीं कटवाने चाहिए.
5. नवरात्रि के दिन मूक और बेबस पशु-पक्षियों को परेशान नहीं करना चाहिए. इनके लिए दाना-पानी की व्यवस्था अवश्य करें. गौरतलब है कि मां दुर्गा का वाहन भी एक पशु है.
6. अगर आपने घर में नवरात्रि के उपलक्ष्य में कलश की स्थापना की है तो मान लीजिए कि आपने देवी को घर पर आमंत्रित किया है. अत: दोनों समय उनकी पूजा-आरती करें और नैवेद्य चढ़ाना न भूलें.
7. नवरात्रि के दौरान घर में पूरे नौ दिन में एक पल के लिए भी ताला न लगाएं. इसके अलावा बिस्तर पर न सोकर जमीन पर सोना ठीक माना जाता है.

यह भी पढ़ें- नवरात्रि के 9 दिनों में मां को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये महाउपाय

8. दिन में ईश्वर का पाठ करें. प्रातः स्नान-ध्यान कर पड़ोस के लोगों या परिजनों के साथ कीर्तन, रामायण-पाठ इत्यादि करें. आप चाहें तो दुर्गा सप्तशती का पाठ भी कर सकते हैं.
9. अगर आपने नौ दिनों का उपवास रखा है तो पति/पत्नी से दूरी बनाकर रखें. इस दौरान ब्रह्मचर्य का पालन करें. मां भगवती की पूजा-अर्चना शुद्ध एवं पवित्र मन से करें.

Trending news