Plant For Shiv Ji: भगवान शिव को बेहद प्रिय है काले धतूरे का पौधा, इस दिन घर में लगाने से चमक जाती है किस्मत
Advertisement
trendingNow11207758

Plant For Shiv Ji: भगवान शिव को बेहद प्रिय है काले धतूरे का पौधा, इस दिन घर में लगाने से चमक जाती है किस्मत

Kala Dhatura Plant: हिंदू धर्म में कई ऐसे पौधे हैं, जिसमें देवी-देवताओं का वास होता है. और उन पौधों को घर में लगाने से देवता की कृपा प्राप्त होती है. आज हम बात करें काले धतूरे के पौधे की. आइए जानें इसे घर में किस दिन लगाना उत्तम रहता है. 

 

फाइल फोटो

Lord Shiv Plant: हिंदू धर्म में कई पौधों को पूजनीय स्थान प्राप्त है. ऐसा माना जाता है कि कुछ पौधों में देवी-देवताओं का वास होता है. तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी वास करती हैं. वहीं, पीपल के पौधे में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास माना जाता है. इसके साथ ही, बरगद का पेड़, शमी का पौधा, केले का पेड़ और काले धतूरे के पौधे में भी देवता वास करते हैं. 

धार्मिक दृष्टि से ऐसा माना जाता है कि अगर  इन पौधों को घर में सही दिशा में रख लिया जाए, और विधि-विधान के साथ नियमित रूप से इनकी पूजा की जाए, तो घर में भगवान की कृपा बनी रहती है. भगवान शिव की कृपा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में काले धतूरे के पौधे के बारे में बताया गया है. इसे घर में लगाने और नियमित पूजा-अर्चना करने से भोलेशंकर की कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं इसे किस दिन लगाना सही रहता है. 

 

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: वास्तु में घर के फर्श को लेकर बताई गई हैं ये जरूरी बातें, घर की दक्षिण दिशा को लेकर रखें खास ख्याल
 

इस दिन लगा सकते हैं काला धूतरा 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में काले धतूरे का पौधा लगाने से ऊपरी हवा का वास नहीं होता है. साथ ही, घर में सुख-समृद्धि और धन का आगमन बना रहता है. मान्यता है कि काला धतूरा रविवार या मंगलवार के दिन घर में जड़ लाकर लगा सकते हैं. इसके साथ ही, किसी भी शुभ नक्षत्र में भी इसे लगाया जा सकता है. इसे घर में लगाने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है. 

 

ये भी पढ़ें- Shani Vakri 2022: कल से उल्‍टी चाल चलेंगे शनि, गिराएंगे गाज या होंगे मेहरबान? आज से ही करें ये उपाय

 

कैसा होता है काला धतूरा

बता दें कि धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है. अतः शिव पूजा के दौरान शिवलिंग पर धतूरा अर्पित किया जाता है. काले धतूरे का पौधा आम धतूरा जैसा ही होता है. लेकिन इसके फूल सफेद की जगह गहरे बैंगनी रंग के आते हैं. साथ ही, पत्तियों में भी कालापन होता है. इसलिए इसे काला धतूरा के नाम से जाना जाता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news