Vastu Shastra: क्या आपके घर में भी रहता है क्लेश? यहां जानें इस अशांति का राज और क्या है इसका उपाय
Advertisement

Vastu Shastra: क्या आपके घर में भी रहता है क्लेश? यहां जानें इस अशांति का राज और क्या है इसका उपाय

क्या आपके परिवार में भी अक्सर क्लेश रहता है? इसका कारण आपके घर की जमीन में छिपा हो सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: जीवन में अपना खुद का घर बनाना हर किसी की चाहत है. जी-तोड़ मेहनत करने के बाद कई सारे लोग अपने सपनों के घर को बनाने में कामयाब रहते हैं. हालांकि कुछ लोगों के लिए नया घर खुशियों के बजाय मुसीबत का सबब बन जाता है और वे समझ नहीं पाते कि ऐसा क्यों हो रहा है. 

  1. यहां छिपा होता है घर में अशांति का राज
  2. जानें जमीन किस काम में होती थी प्रयोग
  3. इस कोण में रसोई बनाना होता है श्रेष्ठ

यहां छिपा होता है घर में अशांति का राज

वास्तु (Vastu Shastra) के मुताबिक कई बार घर में होने वाली अशांति का राज उस जमीन में छिपा होता है. जिस पर आपका घर बना है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर घर में शांति नहीं है तो आपके लिए सब बेकार है. इसलिए जब भी आप अपने लिए कहीं प्लॉट या फ्लैट खरीदने जा रहे हैं तो उसकी जमीन के बारे में अच्छी तरह जानकारी हासिल कर लीजिए. इसके साथ ही आपके घर की बनावट पर भी काफी चीजें निर्भर करती हैं.

जानें जमीन किस काम में होती थी प्रयोग

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार प्लॉट या फ्लैट खरीदने से पहले इस बात की पड़ताल करें कि वह जमीन इससे पहले किस काम में इस्तेमाल होती थी. क्या उस जमीन पर पहले कोई शमसान घाट या कब्रिस्तान तो नहीं था. अगर ऐसा है तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह की हमेशा आशंका बनी रहेगी. इसके साथ ही आपकी जमीन में पहले से कोई शव या अन्य कोई खराब चीज दबी है तो भी उसका असका असर आपके घर पर पड़ेगा. जिससे परिवार में अशांति रहने की आशंका रहेगी. इसलिए संभव हो तो ऐसी जगह घर बनाने या लेने का प्रोग्राम टाल दीजिए. 

मकान बनवाते समय रखें वास्तु का ध्यान

जब आप मकान (House) का निर्माण करें तो उसमें वास्तु का ध्यान अवश्य रखें. ध्यान दें कि मकान में बेडरूम कभी भी पूर्व-दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए. ऐसा होने पर जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और खुशियां प्रभावित होने लगती हैं. इसके साथ ही बाथरूम और टॉयलेट दक्षिण-पश्चिम और ईशान कोण में नहीं होना चाहिए. ऐसा होने पर घर में  कलह और तनाव की आशंका बढ़ती है. सेप्टिक टैंक और टॉयलेट के लिए वायव्य कोण उपयुक्त माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- Astrology: बहुत रोमांटिक होती है इस राशि की लड़कियां, पार्टनर से रखती हैं बेहद लगाव

इस कोण में रसोई बनाना होता है श्रेष्ठ

अगर घर (House) में रसोई की स्थिति की बात करें तो आग्नेय कोण में बनी रसोई सबसे श्रेष्ठ मानी जाती हैं. इस दिशा में बिजली के उपकरण रखने में भी कोई परेशानी नहीं होती है. वहीं उत्तर-पूर्वी यानी ईशान कोण जल का प्रतीक माना जाता है. यहां आरओ या वाटर कूलर जैसे पीने के पानी के स्रोत को यहां लगाना चाहिए. अगर व्यक्ति वास्तु (Vastu Shastra) के इन नियमों का पालन करे तो घर में सुख-समृद्धि और प्रसन्नता बनी रहती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news