Vastu Tips For Plant: टोने-टोटकों से बचने के लिए घर में लगा लें ये एक पौधा, शिव जी को भी है बेहद प्रिय
Advertisement

Vastu Tips For Plant: टोने-टोटकों से बचने के लिए घर में लगा लें ये एक पौधा, शिव जी को भी है बेहद प्रिय

Plant Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में बहुत से पेड़-पौधों के बारे में बताया गया है. इन्हें घर में लगाने से नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं होता. साथ ही, भगवान की कृपा भी भक्तों पर बनी रहती है. इसलिए घर में पेड़-पौधे लगाते समय वास्तु के नियमों को जानना बेहद जरूरी है. 

 

फाइल फोटो

Aak Plant For Positivity: हिंदू धर्म में बहुत से ऐसे पेड़-पौधे हैं, जिनमें देवी-देवताओं का वास होता है. इन्हें पूजनीय स्थान प्राप्त है. पीपल, बरगद, तुलसी, शमी आदि के पौधों में देवता वास करते हैं. वास्तु के अनुसार घर में इन पौधों को लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. वास्तु में ऐसे ही कुछ पौधों का जिक्र किया गया है, जिन्हें घर में लगाने से नकारात्मक शक्ति का नाश होता है. 

वास्तु में ऐसा ही एक पौधा है आक का पौधा. मान्यता है कि इस पौधे में गणेश जी का वास होता है. साथ ही, ये पौधा भगवान शिव को भी बेहद प्रिय है. इसे मंदार, अर्क और अकौआ के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक रूप से इस पौधे को बहुत ही शुभ माना गया है. वास्तु के अनुसार ये पौधा बहुत फलदायी होता है. इस पौधे को वास्तु के नियमों के अनुसार लगाने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

आक का पौधा लगाने के फायदे

जीवन में तरक्की पाने के लिए

अगर आप लाइफ में तरक्की पाना चाहते हैं तो बुधवार के दिन आक की जड़ को अभिमंत्रित करके दाईं भुजा में बांध लें. साथ ही, भगवान गणेश का सौभाग्य वर्धक संकटनाशक स्तोत्र का जाप करना विशेष लाभदायी होता है. 

टोटकों से बचाव के लिए

अगर घर पर समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं या फिर जीवन परेशानियों से घिरा हुआ है, तो घर के मुख्य दरवाजे पर आक का पौधा लगा लें. ऐसा करने से घर पर बुरी नजर नहीं लगती. साथ ही, व्यक्ति पर टोने-टोटकों का असर भी नहीं होता. 

संतान प्राप्ति के लिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार जीवन में सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आक का पौधा बहुत मददगार है. महिला अगर इसे अपनी कमर पर बांध ले,तो इससे जीवन में मधुरता आती है. साथ ही, संतान प्राप्ति में भी सहायक है. लेकिन महावारी के दिनों में इसे उतारना न भूलें. माहवारी खत्म होने के एक दिन बांध इसे फिर से कमर पर बांध सकते हैं. और मासिक धर्म शुरू होने से पहले इसे उतार कर रख दें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news