Vastu Tips: भूल से भी घर में न रखें ऐसी चीजें, आपके साथ ही परिवारवाले भी हो सकते हैं बीमार

कई ऐसी चीजें हैं जो जाने-अनजाने अगर आपके घर में हों तो इससे आपके घर में निगेटिव एनर्जी पैदा हो सकती है जिसका परिवार के सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. लिहाजा इन्हें तुरंत बाहर कर दें.

Vastu Tips: भूल से भी घर में न रखें ऐसी चीजें, आपके साथ ही परिवारवाले भी हो सकते हैं बीमार
वास्तु टिप्स

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) सिर्फ सही दिशा का ज्ञान ही नहीं देता बल्कि किसी चीज को किस दिशा में और किस तरह से रखना चाहिए ताकि घर में पॉजिटिव एनर्जी (Positive energy) बनी रहे, इस बारे में भी बताता है. लेकिन वास्तु शास्त्र की मानें तो कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो अगर घर में मौजूद हों तो उनकी वजह से वास्तु दोष (Vastu dosh) हो सकता है और जीवन में कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जो अगर घर में हों तो इससे निगेटिव एनर्जी (Negative energy) बढ़ती है और परिवार के सदस्य शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार हो सकते हैं. 

घर में भूल से भी न रखें ये चीजें

1. खंडित मूर्ति- हिंदू धर्म में खंडित मूर्ति (Broken idol) की पूजा करना अशुभ माना जाता है इसलिए खंडित मूर्ति को घर में रखना भी सही नहीं है. ऐसी मूर्तियों से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है जिसका परिवार के सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए अगर किसी देवता की कोई मूर्ति खंडित हो जाए या फिर कोई तस्वीर खराब हो जाए तो उसे तुरंत घर के बाहर कर दें. लेकिन भगवान की ऐसी मूर्ति या तस्वीर कहीं भी न फेंके बल्कि इसे बहते जल में प्रवाहित कर दें या मिट्टी में दबा दें.

ये भी पढ़ें- इन चीजों को भूल से भी जमीन पर न रखें वरना होगा नुकसान

2. पुराने अखबार- बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि वे घर में पुराने अखबार (Old newspaper) या फटी-पुरानी किताबों को सहेज कर रखते हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो ऐसी चीजों से घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है जिसका परिवार के लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. लिहाजा कोशिश करें कि पुराने अखबारों को हर सप्ताह या हर महीने रद्दी वाले को बेच दें. पुरानी किताबें किसी को दान कर दें या फिर उनपर कवर चढ़ाकर उन्हें सही करके रखें.

3. टूटा-फूटा सामान- खराब हो चुका या टूट चुका लगभग हर सामान (Broken things) निगेटिव एनर्जी पैदा करता है. लिहाजा ऐसी चीजों को या तो ठीक करवा लें या फिर तुरंत इन्हें घर से बाहर कर दें. अगर रसोई में भी कोई बर्तन टूट जाए तो उसे इस्तेमाल में न लाएं वरना परिवार के सदस्यों को सेहत से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- घर में इन पांच चीजों को रखने से कभी नहीं होती है पैसों की कमी

4. सूखे पौधे- इन दिनों घर के अंदर भी इंडोर पौधे (Indoor plants) लगाने का चलन काफी बढ़ गया है. लेकिन घर के अंदर कभी भी कांटे वाले पौधे (Thorny plants) न लगाएं और साथ ही में अगर घर में रखा कोई पौधा सूख जाए तो उसे भी तुरंत हटा दें. सूखा हुआ या कांटेदार पौधा घर में रखने से परिवार के बुजुर्ग सदस्यों की सेहत खराब हो सकती है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.