BREAKING NEWS

Vastu Tips: इन चीजों को भूल से भी जमीन पर न रखें वरना होगा नुकसान

कई बार हम जाने अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका हमें बाद में खामियाजा भुगतना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें कभी भी सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए. कौन सी है वे चीजें, यहां जानें.

Vastu Tips: इन चीजों को भूल से भी जमीन पर न रखें वरना होगा नुकसान
इन चीजों को जमीन पर न रखें

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र प्राचीन भारत का एक शास्त्र है जिसमें घर, ऑफिस या इस तरह के किसी भी निर्माण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई है और दिशाओं के बारे में भी बताया गया है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के सिद्धांत व्यक्ति के जीवन में संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं ताकि नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) को दूर कर घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार किया जा सके. इसके अलावा दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली चीजों को किस तरह से रखना चाहिए, इससे जुड़ी कौन सी गलती नहीं करनी चाहिए और पूजा-पाठ के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे इस बारे में भी वास्तु शास्त्र में बताया गया है. 

इन चीजों को सीधे जमीन पर न रखें

1. शिवलिंग और शालिग्राम- अगर आपके घर के मंदिर में शिवलिंग (Shivlinga) और शालिग्राम है (जो भगवान विष्णु का प्रतीक है) तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इन्हें सीधे जमीन पर कभी न रखें. मंदिर की सफाई करने के दौरान अक्सर लोगों से यह गलती हो जाती है. लिहाजा इस बात को हमेशा याद रखें कि मंदिर की सफाई करने के दौरान जब आप भगवान की मूर्तियां, तस्वीर आदि हटाएं, उस दौरान शिवलिंग या शालिग्राम (Shaligram) को किसी लकड़ी के टुकड़े, पूजा में इस्तेमाल होने वाली प्लेट या कपड़े के ऊपर रखकर ही किसी उचित स्थान पर रखें. शिवलिंग और शालिग्राम को जमीन पर रख देने से जीवन में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं.

ये भी पढ़ें- वास्तु के अनुसार इन चीजों का हाथ से गिरना है अशुभ

2. फूल-माला, शंख और तुलसी- पूजा-पाठ के साथ ही अन्य शुभ कार्यों में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे- फूल-माला, शंख, दीपक, तुलसी के पत्ते, कपूर, आदि को कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए. इसे पूजा में इस्तेमाल होने वाली किसी प्लेट में ही रखें. इन चीजों को जमीन पर रखना भी वास्तु के मुताबिक अशुभ माना जाता है.

3. कौड़ी और सीप- मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ी और सीप का विशेष महत्व माना जाता है. कौड़ी को कुबेर का प्रतिनिधि माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि कौड़ी का जन्म भी मां लक्ष्मी की ही तरह जल से हुआ है. ऐसे में पूजा करने के दौरान या फिर चीजों को एक जगह से दूसरी जगह रखने के दौरान भूल से भी सीप और कौड़ी को सीधे जमीन पर न रखें. इसे भी किसी कपड़े के ऊपर ही रखना चाहिए. कौड़ी को जमीन पर रखने से धन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- चुटकी भर नमक से दूर होंगी वास्तु संबंधी सभी परेशानियां

4. रत्न और आभूषण- सोना, चांदी, हीरा, मोती, पन्ना- इन बहुमूल्य धातुओं और रत्नों का संबंध किसी न किसी ग्रह से होता है. इसलिए वास्तु शास्त्र की मानें तो इन चीजों को भी सीधे जमीन पर कभी नहीं रखना चाहिए. यहां तक की आभूषणों को भी जमीन पर रखना शुभ नहीं माना जाता क्योंकि ऐसा करना इनका अपमान माना जाता है. लिहाजा इन्हें हमेशा किसी कपड़े या डिब्बे के ऊपर ही रखना चाहिए.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.