Shankh Vastu Tips: पूजा स्थल में रख लें मां लक्ष्मी का ये शंख, दूर होगी पैसों की तंगी, जानें इसकी पूजा की सही विधि
Advertisement

Shankh Vastu Tips: पूजा स्थल में रख लें मां लक्ष्मी का ये शंख, दूर होगी पैसों की तंगी, जानें इसकी पूजा की सही विधि

Shankh Benefits: धार्मिक मान्यता है कि शंख की प्राप्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी. और इसे मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है. कहते हैं शंख की विधिवत्त पूजा करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. आइए जानते हैं शंख से जुड़े वास्तु के इन नियमों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Right Place For Shankh: हिंदू धर्म में शंख का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि पूजा स्थल पर शंख को रखने और बजाने से शत्रुओं का नाश होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. मां लक्ष्मी का प्रिय शंख को मंदिर में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी समुद्रराज की पुत्री हैं और शंख उनका भाई है. इसलिए जहां शंख होता है वहां मां लक्ष्मी का वास माना जाता है.

हिंदू धर्म में  शुभ कार्यों में शंख का इस्तेमाल किया जाता है. पौराणिक कथा के अनुसार समुद्र मंथन को दौरान 14 रत्नों की प्राप्ति हुई थी. इसमें एक शंख भी है. शंख में दक्षिणावर्ती शंख को सबसे श्रेष्ठ बताया गया है. वास्तु में भी मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए दक्षिणावर्ती शंख रखने की सलाह दी गई है. ऐसा माना जाता है कि इस शंख को रखने से घर में धन-धान्य में वृद्धि होती है. आइए जानें कैसे करें इस शंख से पूजा और इसका महत्व

 

ये भी पढ़ें- Jyeshtha Amavasya 2022: ज्येष्ठ अमावस्या पर करें इन खास 7 चीजों का दान, पितरों के आशीर्वाद से होगी धन की वर्षा
 

जानें कैसा होता है दक्षिणावर्ती शंख 

अकसर घरों में वामावर्ती शंख रखे मिलते हैं. लेकिन वास्तु में दक्षिणावर्ती शंख को खास बताया गया है. वामावर्ती शंख देखने में अलग होता है. इसका पेट बाई तरफ खुला होता है. वहीं, दक्षिणावर्ती शंख दाईं तरफ खुलता है. शास्त्रों में दक्षिणावर्ती शंख को बहुत शुभ माना गया है. वहीं ज्योतिष के अनुसार अगर इसे कान पर लगाया जाए, तो इसमें से धव्नि सुनाई देती है. 

इस विधि से करें शंख से पूजा

वास्तु के अनुसार दक्षिणावर्ती शंख को घर में रखने के कुछ नियम होते हैं. अगर इनका ध्यान न रखा जाए, तो मां लक्ष्मी रुष्ठ हो जाती हैं. दक्षिमावर्ती शंख को लाल रंग के कपड़े के ऊपर ही रखें. शंख में गंगाजल भरने के बाद ओम श्री लक्ष्मी सहोदराय नमः मंत्र का जाप करें. मंत्र जाप के बाद शंख को लाल रंग के कपड़े में लपेट कर रख दें. इसके साथ ही, शुक्रवार के दिन इस विशेष रूप से पूजा करें और इसे जरूर बजाएं. 

 

ये भी पढ़ें- Zodiac Nature: इस एक आसान तरीके से जान सकते हैं अपने बॉस के नेचर के सारे सीक्रेट! जल्‍दी से जानें

 

जानें दक्षिणावर्ती शंख का महत्व 

ऐसा माना जाता है कि घर में दक्षिणावर्ती शंख रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इन घरों में मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. घर में दक्षिणावर्ती शंख रखना ही काफी नहीं होता, बल्कि इसकी विधिवत्त पूजा भी करनी चाहिए. पैसों की तंगी दूर  होती है और शंख की ध्वनि से घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news