Vastu tips for main gate: घर के सामने नहीं होनी चाहिए ये चीजें, वरना जीवन में रहती है भयंकर परेशानी
Advertisement
trendingNow11996429

Vastu tips for main gate: घर के सामने नहीं होनी चाहिए ये चीजें, वरना जीवन में रहती है भयंकर परेशानी

Vastu Tips: घर के सामने के मकान, सामान और खंभे आदि का प्रभाव भी उस घर में रहने वालों पर पड़ता है. घर के सामने क्या हो और क्या न हो यह जानना भी बहुत जरुरी है नहीं तो आपके घर या फ्लैट के अंदर के वास्तु का बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ने वाला है. चलिए जानते हैं.

 

Vastu tips for main gate: घर के सामने नहीं होनी चाहिए ये चीजें, वरना जीवन में रहती है भयंकर परेशानी

Vastu shastra tips for the home: वास्तु शास्त्र में जितना महत्व घर के खिड़की दरवाजे वेंटिलेशन, कमरों की बनावट, वहां पर रखी वस्तुएं, खास तौर पर किचन, शौचालय, पूजा स्थल, दंपत्ति का बेडरूम अन्य वस्तुओं को रखने की दिशा, सजावटी सामान को रखने की व्यवस्था आदि का है, तो वहीं घर के बाहरी हिस्से का महत्व इससे कम नहीं है. घर के सामने के मकान, सामान और खंभे आदि का प्रभाव भी उस घर में रहने वालों पर पड़ता है. घर के सामने क्या हो और क्या न हो यह जानना भी बहुत जरुरी है नहीं तो आपके घर या फ्लैट के अंदर के वास्तु का बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ने वाला है.  

वास्तु के अनुसार घर के बार क्या न हो

1. आप जहां भी रहते हों वहां उस घर के सामने कार, ठेला इत्यादि रखने का गैराज या कमरा नहीं होना चाहिए. ऐसा होने से उस घर में रहने वालों के सुख में कमी आती है और धन का व्यय भी बढ़ने लगता है. ऐसी स्थिति में आपका आर्थिक संतुलन बिगड़ना स्वाभाविक है जिसके कारण आपको धनाभाव, चिंता तथा मानसिक तनाव आदि झेलना पड़ सकता है. 

2. इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि घर के सामने कोई बड़ा पत्थर या स्टोन पिलर आदि न हो, यदि ऐसा हो तो वास्तु दोष माना जाता है और फिर उसका उपाय भी कराना चाहिए नहीं तो घर के मुखिया में झगड़ालू प्रवृत्ति बढ़ती जाएगी. 

3. आपके घर के सामने धोबी की दुकान या फ्यूल शेड यानी केरोसिन, पेट्रोल पंप आदि भी नहीं होना चाहिए नहीं तो यह सब मकान मालिक के लिए परेशानी का कारण बन सकता है. उसे हमेशा कोई न कोई परेशानी बनी रहती है. 

4. इसी तरह घर के सामने पत्थर से बना मकान भले ही किंतु यदि वह क्षतिग्रस्त है तो उस घर में रहने वालों की तरक्की प्रभावित होती है. घर के सामने कोई स्लैब या छोटी पहाड़ी भी नहीं होनी चाहिए नहीं तो जीवन में सरलता नहीं रहती. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news