विवाह पंचमी पर हुई थी श्रीराम और माता सीता की शादी, जानें इस दिन का महत्‍व
Advertisement

विवाह पंचमी पर हुई थी श्रीराम और माता सीता की शादी, जानें इस दिन का महत्‍व

विवाह पंचमी भगवान श्रीराम और माता सीता की शादी की सालगिरह के रूप में मनाए जाने वाले एक लोकप्रिय हिंदू त्यौहार है. 

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : मार्गशीर्ष महीने की शुक्‍ल पक्ष पर आने वाली पंचमी को विवाह पंचमी के रूप में मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, विवाह पंचमी भगवान श्रीराम और माता सीता की शादी की सालगिरह के रूप में मनाए जाने वाले एक लोकप्रिय हिंदू त्यौहार है. किसी भी हिंदू शादी के समान, विवाह पंचमी त्योहार कई दिनों पहले शुरू हो जाता है. भारत में कई स्थानों पर विवाह पंचमी को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार विवाह पंचमी 12 दिसंबर को मनाई जाएगी.

श्रीरामचरितमानस के अनुसार 
भगवान राम ने जनक नंदिनी सीता के विवाह का वर्णन श्रीरामचरितमानस में महाकवि गोस्वामी तुलसीदासजी ने बड़ी ही सुंदरता से किया है. श्रीरामचरितमानस के अनुसार- महाराजा जनक ने सीता के विवाह हेतु स्वयंवर रचाया. सीता के स्वयंवर में आए सभी राजा-महाराजा जब भगवान शिव का धनुष नहीं उठा सकें, तब ऋषि विश्वामित्र ने प्रभु श्रीराम से आज्ञा देते हुए कहा- हे राम! उठो, शिवजी का धनुष तोड़ो और जनक का संताप मिटाओ. गुरु विश्वामित्र के वचन सुनकर श्रीराम तत्पर उठे और धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाने के लिए आगे बढ़ें. श्रीराम ने देखते ही देखते भगवान शिव का महान धनुष उठाया. इसके बाद उस पर प्रत्यंचा चढ़ाते ही एक भयंकर ध्वनि के साथ धनुष टूट गया.   सीता जी ने श्रीराम को जयमाला जयमाला पहना दी. इसी दिन के उपलक्ष्‍य में प्रतिवर्ष अगहन मास की शुक्ल पंचमी को प्रमुख राम मंदिरों में विशेष उत्सव मनाया जाता है. 

fallback

आज से शुरू हो रहा है दिसंबर, एक क्लिक में जानें व्रत और त्योहार की पूरी लिस्ट
 
ऐसे कराएं श्रीराम और माता सीता का विवाह 
प्रातः काल स्नान करके श्री राम विवाह का संकल्प लें. स्नान करके विवाह के कार्यक्रम का आरम्भ करें. भगवान राम और माता सीता की प्रतिकृति की स्थापना करें. भगवान राम को पीले और माता सीता को लाल वस्त्र अर्पित करें. या तो इनके समक्ष बालकाण्ड में विवाह प्रसंग का पाठ करें. या "ॐ जानकीवल्लभाय नमः" का जाप करें. इसके बाद माता सीता और भगवान राम का गठबंधन कर आरती करें. इसके बाद गांठ लगे वस्त्रों को अपने पास सुरक्षित रख लें.

Trending news