Yogini Ekadashi 2023: योगिनी एकादशी पर इन उपायों से करें श्री हरि को प्रसन्न, मिलेगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow11732636

Yogini Ekadashi 2023: योगिनी एकादशी पर इन उपायों से करें श्री हरि को प्रसन्न, मिलेगी सुख-समृद्धि

Yogini Ekadashi Vrat Vidhi:  साल 2023 में  योगिनी एकादशी तिथि 14 जून को पड़ रही है. कहा जाता है कि योगिनी एकादशी व्रत करने वाले लोगों को मृत्यु के बाद भगवान विष्णु के चरणों में स्थान प्राप्त होती है.

योगिनी एकादशी पर जरूर करें उपाय

Importance of Yogini Ekadashi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल आषाढ़ महीने में कृष्ण पक्ष की एकादशी की तिथि को योगिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है. साल 2023 में यह तिथि 14 जून को पड़ रही है. योगिनी एकादशी पर जगत के पालनकर्ता श्री हरि की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करना फलदायी माना गया है.

शास्त्रों के अनुसार, योगिनी एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से उन्हें पुण्य की प्राप्ति होती है. कहा जाता है कि योगिनी एकादशी व्रत करने वाले लोगों को मृत्यु के बाद भगवान विष्णु के चरणों में स्थान प्राप्त होती है. तो चलिए जानते हैं योगिनी एकादशी व्रत की पूजा विधि के बारे में.

शुभ मुहूर्त (Panchang 14 june 2023)

एकादशी तिथि  प्रारंभ 13 जून सुबह 09 बजकर 28 मिनट पर होगा. और एकादशी तिथि समाप्त 14 जून सुबह 08 बजकर 28 मिनट पर होगा. उदायातिथि के अनुसार, योगिनी एकादशी का व्रत 14 जून, 2023, बुधवार के दिन रखा जाएगा. योगिनी एकादशी पारण मुहूर्त 15 जून , गुरुवार सुबह 05 बजकर 22  मिनट पर होगा.

योगिनी एकादशी पर करें ये काम - 

शास्त्रों में बताया गया है कि योगिनी एकादशी के दिन श्री हरि के भजन करें और नाम का जाप करें. साथ ही, इस दिन भजन- कीर्तन करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है. जो लोग व्रत रखते हैं उनकी सभी समस्याओं का अंत होता है.इस दिन जलीय आहार ग्रहण करें. अपने गुस्से पर काबू रखें. किसी को अपशब्द बिल्कुल भी न करें.जितना ज्यादा संभव हो विष्णु जी के साथ शिव जी की भी उपासना करें.

योगिनी एकादशी के दिन ''ओम भगवते वासुदेवाय नम:'' मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही आप विष्णु चालीसा, विष्णु सहस्रनाम आदि का पाठ कर सकते हैं. इस दिन योगिनी एकादशी व्रत कथा अवश्य सुनें या पढ़ें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news