VIDEO: सूर्य से फूट पड़ी हजारों किलोमीटर ऊंची ज्वाला, हैरान करने वाली फुटेज आप भी देखिए
Advertisement
trendingNow12423188

VIDEO: सूर्य से फूट पड़ी हजारों किलोमीटर ऊंची ज्वाला, हैरान करने वाली फुटेज आप भी देखिए

Sun Plasma Burst 2024: सूर्य अपने 11 वर्षीय सौर-चक्र के सबसे शक्तिशाली दौर में है. एक एस्ट्रोफोटोग्राफर ने सूर्य की सतह से उठी हजारों मील ऊंचे प्लाज्मा धमाके का फोटो लिया है.

VIDEO: सूर्य से फूट पड़ी हजारों किलोमीटर ऊंची ज्वाला, हैरान करने वाली फुटेज आप भी देखिए

Science News: सूर्य पर धमाकों का सिलसिला जारी है. फिलहाल वह सोलर मैक्सिमम से गुजर रहा है जो सौर-चक्र का सबसे सक्रिय चरण है. इस दौरान, सूर्य की सतह पर बेहद अनोखी घटनाएं देखने का मिल रही हैं. एस्ट्रोफोटोग्राफर मार्क जॉनसन बड़े किस्मतवाले रहे जिन्होंने सूर्य पर धमाकों की शानदार तस्वीरें खींची हैं. वह पिछले महीने एक कस्टम टेलीस्कोप से सूर्य को निहार रहे थे, तभी उन्होंने प्लाज्मा (बेहद गर्म गैस) की एक लपट उठती देखी. इन लपटें को सोलर प्रॉमिनेंस कहा जाता है. जॉनसन ने जो प्लाज्मा बर्स्ट देखा, उसकी लंबाई एक लाख मील (करीब 1.6 लाख किलोमीटर) से भी ज्यादा थी.

जॉनसन ने उन तस्वीरों को एक साथ करके एक वीडियो तैयार किया. स्पेसडॉटकॉम से बातचीत में उन्होंने बताया कि ये तस्वीरें उन्होंने एरिजोना (अमेरिका) में स्थित अपने घर से ली हैं. जॉनसन ने कहा, 'वीडियो के लिए, मैंने 25 सेकंड के अंतराल पर लगभग 100 540-फ्रेम वीडियो लिए, ताकि टाइम लैप्स वाला वीडियो सूर्य पर लगभग एक घंटे की वास्तविक समय की गतिविधि को दर्शा सके. वायुमंडलीय स्थितियों में क्षणिक बदलावों के कारण वीडियो में कुछ तस्वीरें दूसरों की तुलना में अधिक धुंधली हैं.'

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mark Johnston (@azastroguy)

क्या होती है सोलर प्रॉमिनेंस?

सौर प्रमुखताएं (Solar prominences) या तंतु, प्लाज्मा के बड़े लूप होते हैं जो सूर्य की सतह से बाहर की ओर मुड़े हुए चुंबकीय क्षेत्रों के साथ बहते हैं. वे सूर्य के प्रकाशमंडल से जुड़े होते हैं. वे सिर्फ एक दिन में बन सकते हैं, लेकिन महीनों तक बने रह सकते हैं. कुछ सोलर प्रॉमिनेंस अंतरिक्ष में हजारों मील तक फैल सकती हैं. वैज्ञानिक अभी भी इस बात को लेकर निश्चित नहीं हैं कि वे कैसे बनते हैं.

यह भी देखें: प्राचीन ब्रह्मांड में मिले सैकड़ों 'लाल गोले', जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की खोज से वैज्ञानिक भी दंग हैं

चेतावनी: सही उपकरण के बिना सूर्य को देखना खतरनाक हो सकता है. कभी भी नंगी आँखों से सीधे सूर्य को न देखें. आप जो भी उपकरण इस्तेमाल करें, सुनिश्चित करें कि उसमें प्रमाणित सौर फिल्टर हो.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news