Chinese Civilization: इस नई खोज से बदल जाएगा चीन का इतिहास! वैज्ञानिकों को मिला ‘रहस्यमयी खजाना’
Advertisement
trendingNow1871184

Chinese Civilization: इस नई खोज से बदल जाएगा चीन का इतिहास! वैज्ञानिकों को मिला ‘रहस्यमयी खजाना’

Chinese Civilization: पुरातत्वविदों को चीन में खोज के दौरान एक अद्भुत सोने का मुकुट मिला है, जिसे देख कर ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये प्राचीन सभ्यता के पुजारी का हो सकता है. चीन (China) के सरकारी अधिकारियों और रिसर्चर्स (Researchers) का कहना है कि चीन के इतिहास में इस सभ्यता (Civilization) का कोई जिक्र नहीं है. खोजकर्ताओं ने इस स्थान की खुदाई साल 2019 में शुरू की थी.

Chinese Civilization

नई दिल्ली: चीन का इतिहास (History of China) अब शायद बदल सकता है. दरअसल चीन (China) के दक्षिणी पश्चिमी इलाके में पुरातत्वविदों को एक बड़ा खजाना (Mysterious Treasures) हाथ लगा है. खोजकर्ताओं ने एक ऐसी खोज की है जिसका संबंध किसी अज्ञात सभ्यता से मालूम पड़ता है. सबसे बड़ी बात है कि अगर इस खजाने के पीछे की कहानी सामने आ जाती है तो शायद चीन का इतिहास बदल सकता है.

  1. इस नई खोज से बदल सकता है चीन का इतिहास
  2. वैज्ञानिकों को मिला ‘रहस्यमयी खजाना’
  3. वैज्ञानिकों ने इस खजाने की खोज अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों से की है

प्राचीन सभ्यता का पुजारी

दरअसल पुरातत्वविदों को खोज में एक अद्भुत सोने का मुकुट (Golden Crown) मिला है, जिसे देख कर ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये प्राचीन सभ्यता के पुजारी का हो सकता है. इस खूबसूरत मुकुट की खोज चीन के सिचुआन प्रांत के गुआनघान में स्थित शानक्सीगदुई पुरास्थल में की गई है. खोजकर्ताओं का मानना है कि खोज में मिले अवशेष किसी बेहद विकसित सभ्यता का हिस्सा हो सकते हैं जो हजारों सालों तक अस्तित्व में रही.

ये भी पढ़ें- धरती के बेहद करीब से गुजरा साल का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड, NASA ने किया अलर्ट!

साल 2019 में शुरू हुई थी खुदाई

चीन के सरकारी अधिकारियों और रिसर्चर्स ने कहा कि चीन के इतिहास में कहीं भी इस सभ्यता का कोई जिक्र नहीं है. खोजकर्ताओं ने इस स्थान की खुदाई साल 2019 में शुरू की थी. अब तक पुरातत्वविद इस खोज में सोने, कांसे, जेड और हाथी के दांत से बनी 500 कलाकृतियां बरामद कर चुके हैं. ये सभी कालकृतियां 3 हजार साल पुरानी बताई जा रही हैं.

सोने का मास्क

आपको जानकार हैरानी होगी कि इस खुदाई में पुरातत्वविदों को एक सोना का मास्क भी मिला है, जो उस सभ्यता के पुजारी पहनते थे. ये अवशेष 3.5 से लेकर 19 वर्गमीटर के इलाके में मिले हैं. विशेषज्ञों को इस खोज से 'शू सभ्यता' के बारे में बहुत सी जानकारी मिली है, जिसमें स्वर्ग जाने के लिए किया जाने वाला त्याग, पृथ्वी और उसके पूर्वजों के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई है.

ये भी पढ़ें- ISRO की ऐतिहासिक सफलता! फ्री-स्पेस क्वांटम कम्युनिकेशन का सफल परीक्षण, अब नहीं हो सकेगी हैकिंग

और क्या मिला खुदाई में?

इस खोज में चीनी सभ्यता से जुड़ी कई चीजें मिली हैं जिसमें चिड़िया के आकार के सोने के आभूषण, सोने की परत, कांसे का मास्क, कांसे का पेड़, हाथी के दांत से बने आभूषण जैसी चीजें शामिल हैं. एक रिसर्चर ने कहा कि ये खोज 'शू सभ्यता' के बारे में कई नई जानकारियां देती है.

कैसे की गई ये खोज 

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने इस खजाने की खोज अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों से की है. इससे पहले साल 1920 में इतनी बड़ी खोज हुई थी. शानक्‍सीगदुई पुरास्थल को इस सदी में पुरातात्विक खोज के नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण खोज माना जा रहा है.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO-

Trending news