हैरतअंगेज घटना! अंतरिक्ष में ऐसी 'आतिशबाजी' नहीं देखी होगी, कैद हुईं दुर्लभ तस्वीरें

नासा के एस्ट्रोनॉट बॉब बेकन ने ट्विटर पर हैरान कर देने वाली तस्वीरें शेयर की हैं. ये तस्वीरें अंतरिक्ष में एक धूमकेतु पर हो रही आतिशबाजी की है.

हैरतअंगेज घटना! अंतरिक्ष में ऐसी 'आतिशबाजी' नहीं देखी होगी, कैद हुईं दुर्लभ तस्वीरें
धूमकेतु नियोवाइज ( तस्वीर इंटरनेट से)

नई दिल्ली: नासा के एस्ट्रोनॉट बॉब बेकन ने ट्विटर पर हैरान कर देने वाली तस्वीरें शेयर की हैं. ये तस्वीरें अंतरिक्ष में एक धूमकेतु पर हो रही आतिशबाजी की हैं. कॉमेट नियोवाइज जिसे C/2020 F3 भी कहा जाता है, इसी साल मार्च के आखिर में नजर आया था.

एस्ट्रोनॉट बॉब बेकन ने 5 जुलाई को अंतरिक्ष में बने इंटरनैशनल स्पेस सेंटर से धूमकेतु  के 'लाइट शो' की तस्वीरें पोस्ट की. जिसका कैप्शन दिया - 'बीती रात को आतिशबाजी, वास्तविक, विज्ञान की वजह से' रूसी एस्ट्रोनॉट इवान वैगनर ने भी ट्विटर पर इस चमकते धूमकेतु की तस्वीरें शेयर की और  नियोवाइज की पूंछ को दिखाया. उन्होंने लिखा कि अगले बदलाव के दौरान मैंने C/2020 F3 (नियोवाइज) धूमकेतु  की करीब से तस्वीर लेने की कोशिश की, जो पिछले सात वर्षों में सबसे चमकीला नजर आ रहा था. उसकी पूंछ स्पेस स्टेशन से साफ नजर आ रही है.'

स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक ये धूमकेतु पूरी जुलाई नजर आएगा और 22 जुलाई को धरती के बेहद करीब होगा. नियोवाइज इस साल तलाश किया जाने वाला तीसरा धूमकेतु है और जैसा कि दावा किया गया है, इसे खुली आंखों से भी देखा जा सकता है. इसी क्षमता वाले दो और धूमकेतु, एटलस और स्वान भी पहले तलाश किए गए थे लेकिन इससे पहले कि उनमें नियोवाइज की तरह चमक आती, दोनों बिखर गए थे.

स्पेसवेदर डॉट कॉम में लिखे अपने लेख में डॉक्टर टोनी फिलिप ने लिखा है कि सूरज के करीब जाने पर धूमकेतु का कुछ हफ्तों में विकास होगा. उनके मुताबिक धरती के उत्तरी हिस्से से इसे मध्य जुलाई में आसानी से देखा जा सकेगा.