नासा के एसडीओ ने लिया सूर्य का 10 करोड़वां फोटो
Advertisement
trendingNow1245777

नासा के एसडीओ ने लिया सूर्य का 10 करोड़वां फोटो

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जरवेटरी (एसडीओ) ने सूर्य का 10 करोड़वां फोटो लिया है, जिसे लोगों के लिए जारी किया गया है।

नासा के एसडीओ ने लिया सूर्य का 10 करोड़वां फोटो

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जरवेटरी (एसडीओ) ने सूर्य का 10 करोड़वां फोटो लिया है, जिसे लोगों के लिए जारी किया गया है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जरवेटरी (एसडीओ) ने सूर्य का 10 करोड़वां फोटो लिया है, जिसे लोगों के लिए जारी किया गया है। अंतरिक्ष से सूर्य की गतिविधियों पर नजर रखने वाली ऑब्जरवेटरी ने एडवांस इमेजिंग एसेम्बली (एआईए) का इस्तेमाल करते हुए 19 जनवरी को सूर्य की ये तस्वीरें ली हैं।

नासा ने एक बयान में कहा है कि सूर्य की आठ तस्वीरें लेने के लिए एआईए ने चार टेलीस्कोप का इस्तेमाल किया। एआईए और दो अन्य उपकरणों के बीच एसडीओ ने एक दिन में 1.5 टेराबाइट डेटा नीचे भेजा। यह प्रतिदिन सूर्य की 57,600 तस्वीरें भेजता है, जो यह दर्शाता है कि सौर ऊर्जा किस प्रकार घटती-बढ़ती है और कभी-कभी सौर वातावरण में किस प्रकार विस्फोट होता है।

एसडीओ को 11 फरवरी, 2010 को लांच किया गया था। तब से अब तक इसने सूर्य की कई अद्भुत तस्वीरें भेजी है, जिससे वैज्ञानिकों को यह समझने में मदद मिलेगी कि किस प्रकार सौर मंडल का तापमान सूर्य की सतह की तुलना में करीब 1,000 गुना अधिक गर्म होता है, किन कारणों से सौर विस्फोट होता है और क्यों सूर्य का चुम्बकीय क्षेत्र लगातार बढ़ रहा है।

Trending news